उत्तराखंडः नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

आरोपी ऐसे देते थे वारदात को अंजाम, पुलिस भी रह गई हैरान, आप भी हो जाए सावधान

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स ने ऑनलाईन एटीएम गार्ड की नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी कर लाखों रुपये हड़पने वाले गिरोह एक सदस्य को गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) से गिरफ्तार और एक व्यक्ति के विरुद्ध कोर्ट में पेश हेतु नोटिस तामील कराई गई।

एसएसपी अजय सिंह के अनुसार शिकायतकर्ता कलम सिंह निवासी देहरादून ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन देहरादून पर एक शिकायत दी थी। जिसमें उन्होंने बताया कि उन्होने नौकरी के लिए ऑनलाइन जॉब वैबसाइट पर आवेदन किया था। अज्ञात व्यक्ति ने कॉल कर एटीएम गार्ड की नौकरी लगने की बात कहते हुए रजिस्‍ट्रेशन एवं विभिन्न शुल्क के रुप में 9,60,000 रुपये विभिन्न बैंक खातो में प्राप्त कर हड़प लिए। टीम ने गिरोह के सदस्य आशुतोष कुमार पाण्डेय को गोरखपुर से गिरफ्तार किया गया वहीं अभियोग से सम्बन्धित एक अन्य आरोपित जैनुल पुत्र इबारत निवासी वार्ड़ नं0-6 लाला टोली नगर पंचायत रुद्रपुर देवरिया उत्तर प्रदेश को नोटिस दिया गया है।

 

अपराध का तरीका-

आरोपी ऑनलाईन नौकरी की तलाश करने वाले बेरोजगार/जरुरतमंदो से सम्पर्क कर उनकी नौकरी लगने की बात कहते हुये रजिस्ट्रेशन शुल्क एवं अन्य विभिन्न शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातो मे धनराशि डलवाकर ठगी करते है । जनता से सम्पर्क करने हेतु दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि स्थानो के लोगो की फर्जी आई0डी0 पर मोबाईल सिम एवं बैंक खाते खोलकर धनराशि प्राप्त करते है । हर घटना हेतु अलग-अलग सिम/मोबाईल नम्बरो का प्रयोग करते है व उन्हे नष्ट करते रहते है ।

पुलिस ने बताया कि आरोपी ऑनलाईन नौकरी दिलान की बात कहते हुये रजिस्ट्रेशन एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातो मे धनराशि प्राप्त कर ठगी करते है। उल्लेखनीय है कि विगत एक वर्ष में प्रकाश में आये प्रमुख संदिग्ध खाते से एक करोड़ दस लाख रुपये की ट्रांजैक्शन हो चुकी थी। यह संदिग्द्ध खाता Star Service Company नाम से पाया गया जिसमें विवेचक द्ववारा तीन लाख धनराशि को Freeze कराया गया है। तथा वांछित अभियुक्त अविनाश (Main Mastermind) के यहाँ देवरिया गाँव में दबिश दी गई तो अविनाश घर से फरार मिला तथा के एकाउन्ट डिटेल से ऐसा प्रतीत होता है कि इनके द्वारा देश में काफी लोगों से ठगी की गई होगी । अभियुक्त से पूछताछ में अन्य अभियुक्तो के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी एवं कई अहम सुराग मिले है, जिसके सम्बन्ध में विवेचना जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here