उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के चुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को 362 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। इनमें गढ़वाल मंडल के 246 और कुमाऊं मंडल के 116 प्रत्याशी शामिल हैं। इसके साथ ही विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए नामांकन करने वाले कुल प्रत्याशियों की संख्या 750 हो गई है। शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 31 जनवरी को नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

 

शुक्रवार को नामांकन पत्र जमा कराने वाले मुख्य प्रत्याशियों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (लालकुंआ), प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल (श्रीनगर), कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष रणजीत रावत (सल्ट), कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी (मसूरी), पूर्व मंत्री किशोर उपाध्याय (टिहरी) शामिल हैं।
नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को देहरादून की 10 विधानसभा सीटों पर 64 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे। हरिद्वार की 11 विधानसभा सीटों के लिए 61, टिहरी जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए 43, पौड़ी जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए 28, चमोली की तीन विधानसभा सीटों के लिए 11 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। रुद्रप्रयाग की दो विधानसभा सीटों पर 12, उत्तरकाशी की तीन विधानसभा सीटों पर 27 प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए।

यह भी पढ़े :  उत्तराखंड: विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग तैयार , मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने दिए निर्देश

नैनीताल जिले की छह विधानसभा सीटों पर 31, अल्मोड़ा की छह सीटों पर 21 व बागेश्वर जिले की दो सीटों पर नौ नामांकन हुए। पिथौरागढ़ जिले की चार सीटों पर 13, ऊधमसिंह नगर जिले की नौ सीटों पर 40 और चम्पावत जिले की दो सीटों पर दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।आम आदमी पार्टी ने नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को दो विधानसभा सीटों रुद्रप्रयाग और नैनीताल में प्रत्याशी बदल दिए। अब रुद्रप्रयाग सीट पर किशोरी नंदन डोभाल की जगह प्यार सिंह नेगी और नैनीताल से भुवन आर्य की जगह भाजपा का दामन छोड़कर आप में शामिल हुए हेम आर्य को प्रत्याशी बनाया गया है।

यह भी पढ़े :  उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस जिले में 5 विधानसभाओं में 5 प्रत्याशियों का चुनाव का सफर समाप्त,किए गया नामांकन निरस्त

 

इसके अलावा पार्टी ने रुद्रपुर से नंद लाल, कालाढूंगी से कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुई मंजू तिवारी और यमुनोत्री से मनोज शाह को प्रत्याशी घोषित किया गया है। आप के प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया ने कहा कि पार्टी राज्य में सभी 70 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ रही है। आप ने दस प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए हैं, जोकि अन्य राजनीतिक दलों से ज्यादा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here