अन्तर्राष्ट्रीय दलहन दिवस पर श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय
में फसलों के उत्पादन पर चलाया जागरूकता अभियान
देहरादून। आज दिनांक 10-02-2022 को अर्न्तराष्ट्रीय दलहन दिवस के सुअवसर पर श्री गुरू राम राय विश्वविद्यालय के कृषि संकाय के कृषि विज्ञान विभाग ने श्री लक्ष्मण विद्यालय इन्टर कालेज पथरीबाग में छात्र-छात्राओं को दलहनी फसलों के उत्पादन को बढाने से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि संकाय की डीन डा0 मनीषा सिंह एवं श्री लक्ष्मण विद्यालय इन्टर कालेज पथरीबाग के प्रघानाचार्य श्री राकेश मोहन डबराल जी ने संयुक्त रूप से की। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को फसलों के उत्पादन पर जानकारी दी गई व छात्र-छात्राओं ने संयुक्त अभियान चलाकर आसपास के कृषकों एवम् ग्रामीणों को आधुनिक फसलों के उत्पादन के बारे में जागरूक किया।
इस अवसर पर डीन कृषि संकाय डा0 मनीषा सिंह ने बताया कि अर्न्तराष्ट्रीय दलहन दिवस पहली बार वर्ष 2016 में मनाया गया था, बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 फरवरी को विश्व दाल दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया था। तब से इस दिन को अर्न्तराष्ट्रीय दलहन दिवस के रूप में मनाया जाता है।
कार्यक्रम की संयोजिका एवं विभागाध्यक्ष सस्य विज्ञान विभाग डा0 प्रियंका बनकोटी ने वर्ष 2022 के लिये अर्न्तराष्ट्रीय दलहन दिवस की थीम ”युवाओं को टिकाऊ कृषि खाद्य प्रणाली प्राप्त करने में सशक्त बनाने के लिए दालें“ के बारे में छात्र-छात्राओं को बताया।
डा0 जे0 पी0 सिंह एसोसिएट प्रोफेसर सस्य विज्ञान विभाग ने छात्र-छात्राओं को अर्न्तराष्ट्रीय दलहन दिवस के महत्व पर जानकारी दी। उन्होने खाद्य सुरक्षा के लिये दालो के महत्व तथा दालों को खाने में शामिल किये जाने की उपयोगिता के बारे में बताया।
डा0 हिमांशु वर्मा असिस्टेंट प्रोफेसर सस्य विज्ञान विभाग ने छात्र-छात्राओं को दालों में मिलने वाले पोषक तत्वों व दाल खाने के फायदे के बारे में बताया।
कार्यक्रम में डा0 गिरीश चन्द्र, डा0 वी0 के0 सिंह, शगुन गप्ता, अतुल नैनवाल, संजय बमोला, प्रियंका जुयाल, अभिषेक तिवारी, नाथीराम आदि ने प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here