Wednesday, June 12, 2024
Homeउत्तराखंडदर्शनी गेट व श्री दरबार साहिब परिसर में श्री दरबार साहिब के...

दर्शनी गेट व श्री दरबार साहिब परिसर में श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज जी की अगुवाई में पुष्प वर्षा के बीच श्री झण्डे जी मेले की भव्यता बढ़ाने पंजाब से पहुंची पैदल संगत का जोरदार स्वागत हुआ… 12 मार्च को होगा श्री झण्डे जी आरोहण..

श्री झण्डे जी मेले की भव्यता बढ़ाने
पंजाब से पहुंची पैदल संगत

पुष्प वर्षा व श्री गुरु राम राय जी महाराज के जयकारों के साथ हुआ श्री दरबार साहिब में भव्य स्वागत

देहरादून

 

पंजाब के विभिन्न हिस्सों से 70 सदस्यीय पैदल संगत का जत्था रविवार शाम को श्री दरबार साहिब पहुंचा।
शाम 5ः15 बजे श्री दरबार साहिब देहरादून के दर्शनी गेट पहुंचते ही पैदल संगत का पुष्प वर्षा व ढोल नगाड़ों की थाप के साथ दूनवासियों व श्री दरबार साहिब श्री झंडा जी मेला आयोजन समिती ने ज़ोरदार स्वागत किया। दर्शनी गेट व श्री दरबार साहिब परिसर में श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज की अगुवाई में पुष्प वर्षा के बीच संगत का जोरदार स्वागत हुआ।

श्रीमहाराज जी ने संगत को दर्शन दिए व आशीर्वाद दिया।
श्री दरबार साहिब परिसर व निकटवर्ती समूचा क्षेत्र श्री गुरु राम राय जी महाराज के गगनभेदी जयकारों से गूंज उठा।


श्री दरबार साहिब के मेला व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने जानकारी दी कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री झण्डे जी आरोहण व मेले का साक्षी बनने के लिए पंजाब की पैदल संगत श्री दरबार साहिब पहुंची है। श्री दरबार साहिब में पैदल संगत के पहुंचते ही श्री झण्डे जी मेले की दिव्यता और भव्यता में चार चांद लग गए हैं। श्री दरबार साहिब में संगतों ने रविवार शाम को ढोल की थाप पर जमकर नृत्य किया व श्री गुरु राम राय जी महाराज जी महिमा का गुणगान किया।


श्री दरबार साहिब प्रबन्धन की ओर से रविवार दोपहर 3.15 बजे संगत का स्वागत प्राइमरी स्कूल कांवली में किया गया। शाम 5ः15 बजे श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज की अगुआई में दर्शनी गेट पर व श्री दरबार साहिब परिसर में संगत का भव्य स्वागत किया गया। श्री गुरु राम राय लक्ष्मण संस्कृत महाविद्याल के छात्रों ने वैदिक मंत्रोचारण के साथ पैदल संगत का स्वागत किया.पैदल संगत के श्री दरबार साहिब में पहुंचते ही रौनक में चार चांद लग गए हैं। इस प्रकार रविवार से श्री दरबार साहिब में देश-विदेश से आने वाली संगत के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है.
11 मार्च को परंपरा के अनुसार पूरब की संगत की विदाई होगी।
12 मार्च को श्री झण्डे जी आरोहण के साथ ही इस वर्ष के श्री झण्डे जी मेले का शुभारंभ हो जाएगा।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments