हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

यमकेश्वर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में देश के कर्णधार छात्र-छात्राओं को नई दिशा दे रहे महेन्द्र राणा

आधुनिक युग इतनी तेजी से चल रहा है कि इस युग को आधुनिकता का क्रांतिकारी युग बोला जा सकता है। क्योंकि किसी भी समय में बदलाव अपने आप नहीं आते हैं, बदलाव को लाना पडता है और इसके पीछे की यह प्रक्रिया शिक्षा के बिना असंभव है। प्रत्येक बच्चे को अच्छी शिक्षा मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए द्वारीखाल के ब्लॉक प्रमुख महेन्द्र राणा ने एक ऐतिहासिक पहल की है। उनके द्वारा यमकेश्वर विधान सभा के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों के 450 जरूरतमंद बच्चों को गोद लिया गया है और इन बच्चों की शिक्षा सम्बन्धी समस्त जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। आज महेन्द्र राणा द्वारा यमकेश्वर विधानसभा के रा0इ0का0 बनचूरी और उ0मा0वि0 परन्दा में जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को शिक्षण सामाग्री जिसमे नोटबुक, पेन, स्कूल बैग, ड्रेस, जूते एव फीस का वितरण किया गया तथा बच्चों से चर्चा कर उन्हें भविष्य में समाज में कुछ नया करने के लिए प्रेरित किया ताकि ये बच्चे समाज को एक नई रोशनी और दिशा प्रदान कर सके। महेन्द्र राणा का शिक्षा एवं बच्चों के प्रति लगाव इतना है

यह भी पढ़े :  मुख्यमंत्री जी यहा कारगिल युद्ध मे शहीद जवान के माता पिता रोते है खून के आँसू!

कि आप उनके द्वारा पूर्व में शिक्षा के क्षेत्र में किये गये कार्यों से समझ सकते हैं। महेन्द्र राणा ने गत दिनों विकास खण्ड द्वारीखाल के 350 बच्चों को गोद लेकर एवं उससे पूर्व अपने पुराने विंकास खण्ड क्षेत्र कल्जीखाल के कई बच्चों को गोद लेकर उनका जीवन संवारा है। महेन्द्र राणा की ऐसी दानवीरता आज के समय में कम ही देखने को मिलती हैं। महेन्द्र राणा ने बताया है कि जब तक उनके क्षेत्र से अशिक्षा समाप्त नहीं हो जाती तब तक वो चैन से नहीं बैठेंगे क्योंकि अगर आप एक व्यक्ति को शिक्षित करते हैं तो आप उसके पूरे परिवार को शिक्षित कर रहे हैं। इसी ध्येय को लेकर महेन्द्र राणा ने हर जरूरतमंद बच्चे को शिक्षा उपलब्ध कराना अपना उद्देश्य बनाया है।
इस प्रकार के दानवीर और सामाजिक व्यक्ति का आज राजकीय इण्टर कालेज बनचूरी पहुंचने पर विद्यालय के प्रधानाचार्य  बुद्धिप्रकाश पेटवाल जी, विद्यालय समिति एवं क्षेत्रीय जनता ने माल्यापर्ण कर भव्य स्वागत किया तथा इसी प्रकार का नजारा रा0उ0मा0वि0 परिन्दा में देखने को मिला जहां विद्यालय परिवार की ओर से प्रधानाचार्य  राजेश कान्त डबराल जी, विद्यालय परिवार के सदस्यों एवं क्षेत्रवासियों ने महेन्द्र राणा का भव्य स्वागत किया।
जहां एक ओर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि चुनावों के बाद अपनी जनता की सुध तक नहीं लेते हैं वहीं महेन्द्र राणा एकमात्र ऐसे जनप्रतिनिधि जो दिन-रात अपने क्षेत्र के विकास को नई गति देने में लगे हुए हैं। आप उनके द्वारा किये गये विकास कार्यों को उनके पूर्व के ब्लॉक कल्जीखाल एवं वर्तमान ब्लॉक द्वारीखाल में देख सकते हैं जहां पर उन्होंने अपनी कार्यशैली से अनेक अनुकरणीय कार्य कराकर उदाहरण पेश किया है। आज समाज को वास्तव में ऐसे ही जनप्रतिनिधियों की आवश्यकता है जो समाज को एक नई दिशा देने का कार्य कर रहे हैं।
आज के कार्यक्रम में  सुशील लखेडा जी,  विनीता लखेडा जी, विकास चन्द बडोला,  हर्षमोहन बडोला,  जगदीश सिंह,  रमेश चन्द्र,  गोपाल सिंह एवं बडी संख्या में क्षेत्रीय जनता उपस्थित रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here