जानिए Whatsapp ने आखिर क्यों कर डाले 19 लाख अकाउंट बैन: आपका अकाउंट भी कर देगा Whatsapp बैन ( अगर ये सब किया तो) सतर्क रहें…

आपका पसंदीदा मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सअप अब भारत सरकार द्वारा 2021 में बनाए गए नए आईटी नियमों के तहत आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर कड़ा रुख अपना चुका है। यानी अगर यूज़र्स आपत्तिजनक और सेन्सिटिव कंटेंट सर्कुलेट करते हैं और वहाट्सअप तक शिकायत पहुँची तो आपका अकाउंट बैन कर देगा। व्हाट्सअप ने भारत सरकार को दी अपनी मासिक रिपोर्ट के 12वें संस्करण में खुलासा किया है कि उसने इस साल 1 मई से 31 मई के बीच अपने प्लेटफ़ॉर्म से 19 लाख से अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया।
मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सअप ने बताया है कि मई माह में उसने कुल 19,10,000 यानी 19 लाख से भी अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया। Whatsapp ने बताया कि उसे कुल 303 बैन अपील रिपोर्ट मिली। जबकि मैनेजिंग प्लेटफ़ॉर्म को 1 मई से 31 मई के बीच कुल 528 रिक्वेस्ट प्राप्त हुई।
Whatsapp को लेकर कंपनी ने कहा है कि ग्रीवांस चैनल के जरिये यूज़र्स की शिकायतों का जवाब देने और उन पर कार्रवाई करने के साथ साथ इस मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म पर नकारात्मक बिहेवियर रोकथाम के लिए टूल और रिसॉर्सेज तैनात किए गए हैं। व्हाट्सअप ने कहा है,’हम विशेष रूप से ऐसे बिहेवियर की रोकथाम पर फोकस कर रहे हैं और कोशिेश है कि किसी भी तरह की हानिकारक एक्टिविटी को प्राथमिक स्टेज पर ही रोकना बेहतर होगा, न कि उससे होने वाले डैमेज के बाद रोकथाम के प्रयास शुरू हों।
मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सअप भारत में बेहद लोकप्रिय है और इसके देश में 6 करोड़ यूज़र हो चुके हैं। नये आईटी नियम 2021 के तहत व्हाट्सअप को मंथली कंपाइलेंस रिपोर्ट छापनी होती है। लिहाजा अब व्हाट्सअप अपने यूज़र्स को आपत्तिजनक कंटेंट इस्तेमाल करने से रोकने को लेकर सख्ती बरत रहा है। 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के दौरान भी व्हाट्सअप ने 16 लाख 66 हजार अकाउंट बैन कर दिए थे। जबकि मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने मार्च में 18 लाख 5 हजार यूज़र्स के अकाउंट पर पाबंदी लगा दी थी।
दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सअप न केवल भारत बल्कि दुनियाभर में तेजी से पॉपुलर हुआ है। दुनियाभर में व्हाट्सअप के 60 करोड़ यूज़र्स हो चुके हैं और अकेले भारत में मई मे 6 करोड़ से अधिक यूज़र्स हो चुके हैं। जबकि इस साल अप्रैल में Whatsapp यूज़र्स की संख्या 4 करोड़ 80 लाख थी। जाहिर है इनस्टैंट मैसेज भेजने और मैसेजिंग, कॉलिंग सहित तमाम सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त होने के चलते व्हाट्सअप तेजी से लोकप्रियता के पायदान चढ़ रहा है। लेकिन भारत में व्हाट्सअप के इस्तेमाल फेक खबर फैलाने से लेकर तमाम तरह की कई आपत्तिजनक गतिविधियों के लिए भी किया जा रहा है। ऐसे में वहाट्सअप सख्ती बरतकर ऐसे कंटेंट और यूज़र्स को प्रतिबंध करना चाह रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here