हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

उत्तराखंड ध्यान दे : आने वाले
त्योहारों में लगने वाली भीड़ से खतरा अक्तूबर तक है कोविड प्रोटोकॉल का हो सख्ती से हो पालन, राज्यों को दिये निर्देश

 

दिल्ली:

खबर महत्वपूर्ण
बता दे कि कोविड की तीसरी लहर का ख़तरा सर पर है
लिहाजा केंद्र सरकार ने त्योहारी सीजन को लेकर अभी से राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं। केन्द्र ने राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। केन्द्र ने राज्यों से कहा है कि अगस्त से अक्टूबर के बीच पड़ने वाले त्योहारों पर विशेष सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। दरअसल केन्द्र द्वारा राज्यों को दिए गए निर्देश में हाल ही में कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों पर भी चिंता जताई गई है।
राज्य कड़ाई से कोविड संक्रमण रोकने संबंधी प्रतिबंधों का पालन कराएं
केंद्र की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि मध्य अगस्त से मध्य अक्टूबर तक कई त्योहार पड़ने वाले हैं। 19 अगस्त को मुहर्रम, 30 अगस्त को जन्माष्टमी, 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, और अक्टूबर में 5 से 15 तारीख के बीच दुर्गा पूजा रहेगी। इन सभी त्योहारों पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटने की संभावना रहती है लिहाजा राज्य विशेष सतर्कता बरतने की कोशिश करें। राज्य सरकारों से कहा गया है कि वह स्थानीय स्तर पर कड़ाई के साथ सभी प्रतिबंध लागू करें। साथ ही प्रयास करें कि इस दौरान कहीं पर भीड़ न इकठ्ठी होने पाए।
राज्यों को ICMR के पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर अमल करते रहने के निर्देश
केन्द्र सरकार द्वारा दिए निर्देश में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल NCDC की चिंताओं से भी अवगत कराया गया है। दरअसल ICMR और NCDC के अनुसार त्योहारों के दौरान जुटने वाली भीड़ कोरोना के लिहाज से सुपर स्प्रेडर साबित हो सकती है। त्योहारी सीजन के बाद कोरोना के मामले में और बढ़ सकते हैं।
केन्द्र ने याद दिलाया है कि 20 जुलाई को राज्यों को भेजे गए पत्र में पहले ही इस बारे में अवगत कराया जा चुका है। राज्यों से कहा गया है कि वह ‘टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड गाइडलाइंस के पालन’ के पांच सूत्रीय फॉर्मूले पर अमल करते रहें।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here