Tuesday, May 21, 2024
Homeआपकी सरकारदेहरादून में स्पा सेन्टर में अनैतिक देह व्यापार का खुलासा, 13 युवतियाँ...

देहरादून में स्पा सेन्टर में अनैतिक देह व्यापार का खुलासा, 13 युवतियाँ हिरासत में…

देहरादून

देहरादून में स्पा सेन्टर में अनैतिक देह व्यापार का खुलासा, 13 युवतियाँ हिरासत में 

*राज्य महिला आयोग ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम समेत पुलिस की टीम के साथ कि छापेमारी*

आज उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष को गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य महिला आयोग ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट और पुलिस की टीम के साथ पटेल नगर क्षेत्र में स्थित स्पा सेंटरों में छापेमारी करते हुए सेक्स रैकेट का खुलासा किया है।

महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल के सम्पर्क में ह्यूमेन राइट काउंसिल एनजीओ के पदाधिकारियों द्वारा जानकारी से पता लगा की पटेलनगर के स्पा सेंटर में अनैतिक देह व्यापार के चलने की संभावना है। जानकारी मिलते ही महिला आयोग की अध्यक्ष ने छापेमारी के लिए टीम को सूचना दी और मौके पर निरीक्षण के लिए साथ गईं। जिसमे की बॉडी रिलेक्स स्पा, मैजिक टच स्पा व पीसफुल स्पा सेंटरों में मसाज देने के नाम पर देह व्यापार का रैकेट चल रहा था । जिसका खुलासा आज महिला आयोग की अध्यक्ष के साथ आयी टीम द्वारा किया गया है

वहीं मौके इन स्पा सेंटरों में से 13 लड़कियों को हिरासत में लिया गया है। जो कि भिन्न भिन्न शहरों से है जिनमे 2 लड़कियों के नाबालिग होने की संभावना है। हिरासत में ली गयी लड़कियों से पूछताछ की जा रही है कि आखिर वह कहां से आई हैं और उन्हें किसने बुलाया है।

जानकारी मिली है की गिरफ्तार की हुई 13 लड़कियों में से 1 नेपाल, से 1 सिक्किम से, 1 सिलीगुड़ी, 2 टिहरी से 1 अल्मोड़ा से 1 हरिद्वार व 1 देहरादून से है। इन लड़कियों के पास स्पा या फिजियोथेरेपी का कोई भी प्रशिक्षण या प्रमाणपत्र नही पाया गया है। एक स्पा सेंटर में से अनैतिक वस्तुंए भी पाई गई है जिन्हें पुलिस द्वारा जब्त कर लिया गया है। फिलहाल लड़कियां पुलिस की हिरासत में है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

निरीक्षण टीम ने स्पा सेंटर में मौजूद दस्तावेजों व वहां से बरामद हुए समान को भी जब्त किया गया है। जानकारी मिली है की इनमें से 2 स्पा सेन्टरों का मालिक एक ही है और वो बाहर के निवासी है। जिनकी तलाश अब पुलिस कर रही है। जिसके बाद बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

इस मौके पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि अभी हाल ही में महिला आयोग की टीम द्वारा प्रत्येक जिले में एंटी ह्यूमेन ट्रैफिकिंग के लिए प्रशिक्षण दिया गया था व राज्य महिला आयोग द्वारा मानव तस्करी को रोकने व तस्कर हुई महिलाओं से अनैतिक देह व्यापार को समाप्त करने के लिये लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा है की यदि देवभूमि में इस प्रकार के कार्यों से गंदगी का माहौल बनाया गया तो इसके किसी भी अपराधी को बख्शा नही जाएगा। अपराधी चाहे कोई भी हो स्पा सेन्टरों के मालिक या वहां नौकरी करने वाले कर्मचारी या उनके साथ अनैतिक देह व्यापार करने वाली युवतियाँ सभी के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

इस पर महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा है कि पहाड़ से जो भी बेटियां शहरों में पढ़ने आ रही है उनके माता पिता की जिम्मेदारी है कि वो लगातार अपने बच्चों की निगरानी करें मोनिटरिंग करे कि कही हमारे बच्चे जल्द पैसा कमाने के लिए किसी गलत राह पर तो नही आ रहे है या उनकी संगति कही किसी गलत के साथ तो नही लग गयी है।

इस मौके पर राज्य महिला आयोग की सदस्य सचिव कामिनी गुप्ता, आयोग की उप निरीक्षक संगीता नौटियाल, ह्यूमैन राइट काउंसिल संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र व उनकी टीम, पटेल नगर चौकी की पुलिस व पटेल नगर थाने की एंटी ह्यूमैन ट्रैफिकिंग यूनिट की पूरी टीम उपस्थित रही 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments