उत्तराखड़ में एक्स्ट्रा क्लास पढ़ाने वाले शिक्षकों को मिलेगा अतिरिक्त मानदेय, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने दिए निर्देश

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करानी है। छात्र-छात्राओं को जो विषय कठिन लगते हैं उनकी अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जानी चाहिए, जिसके लिए शिक्षकों को अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा।

 

शिक्षा विभाग में अतिरिक्त कक्षाएं पढ़ाने वाले शिक्षकों को अतिरिक्त मानदेय और प्रशस्ति पत्र मिलेगा। मंगलवार को शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बोर्ड परीक्षा और प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम को लेकर वर्चुअल स्टूडियों के माध्यम से अधिकारियों को शिक्षा विभाग में अतिरिक्त कक्षाएं पढ़ाने वाले शिक्षकों को अतिरिक्त मानदेय और प्रशस्ति पत्र मिलेगा। मंगलवार को शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बोर्ड परीक्षा और प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम को लेकर वर्चुअल स्टूडियों के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिए

 

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करानी है। यदि शिक्षक छुट्टी के दिन छात्रों को पढ़ाएगा तो उसे सम्मानित किया जाएगा। उन्हें प्रोत्साहन के रूप में मानदेय एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को बताया जाना चाहिए कि बोर्ड परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर किस तरह से लिखें और कितना लिखें।

यह भी पढ़े :  बुरी ख़बर : चार धाम यात्रा मार्ग पर गाड़ी खाई मै गिरी एक कि मौत 8 घायल!

पुराने प्रश्न पत्रों को भी हल कराया जाए। उन्हें बताया जाए कि बोर्ड का किस तरह का पेपर आता है और उन्हें इसे किस तरह से हल करना है। छात्र-छात्राओं को जो विषय कठिन लगते हैं उनकी अतिरिक्त कक्षाएं चलाए। मुख्य शिक्षा अधिकारी जिला स्तर पर 15 दिन में यह समीक्षा कर लें कि स्कूलों में बोर्ड परीक्षा को लेकर किस तरह की तैयारी कराई जा रही है।

सीईओ को इसका प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसके साथ ही सीईओ एक महीने में कम से कम 10 स्कूलों की निगरानी करेंगे। शिक्षा महानिदेशक ने समग्र शिक्षा के तहत होने वाली बैंड प्रतियोगिता के लिए भी जनपदों को दो उत्कृष्ट रिकार्डेड वीडियों एक बालक एवं एक बालिका श्रेणी में 20 दिसम्बर 2022 से पूर्व राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
लेखन प्रतियोगिता के जरिए होगा चयन, 30 तक करें आवेदन
शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि परीक्षा पर चर्चा 2023 कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। परीक्षा पर चर्चा 2023 में भाग लेने के लिए 30 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों का चयन ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के जरिए किया जाएगा।

यह भी पढ़े :  दिल्ली मे बोले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हमको 38 करोड़ 99 लाख रूपए ओर दो। जाने क्यों ?

छात्रों को स्वतंत्रता सेनानियों, हमारी संस्कृति हमारा गौरव, मेरी किताब, मेरी प्रेरणाएं, भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण बचाओं आदि कई विषयों पर रचनात्मक लेखन करना होगा। प्रतियोगिता के माध्यम से 2050 छात्रों का चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को परीक्षा पर चर्चा किट और एनसीईआरटी के निदेशक से प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here