लो जी अब क्या सरकार के इशारो पर बरसेंगे बदरा , आपदा मंत्री धन सिंह रावत तो ये ही बता रहे हैं , यानि अब बादल फटने की घटना रोक पाएगा आपदा विभाग ?

उत्तराखंड के आपदा मंत्री धन सिंह रावत का प्रदेश में आपदा पर बड़ा बयान।

IIT रुड़की और अनुसंधान संस्थान के लोगो के द्वारा बनाया गया एप्प

एप्प के जरिये पता चलेगा बारिश और आपदा के हाल-धन सिंह रावत!!

जिस क्षेत्र में आपदा होगी उस क्षेत्र में ऐप के माध्यम से आपदा का पता लगा कर पहले ही टीमें तैनात कर दी जाएगी-धन सिंह!!
  मतलब  सरकार के हिसाब से बरसेंगे बदरा! 

आपदा प्रदेश के नाम से जाने जाने वाला उत्तराखंड मैं हर साल आपदा लोगों को कुछ ना कुछ जख्म देकर जाती है ऐसे में इस बार भी लगातार पूरे प्रदेश में बारिश और भूस्खलन जैसी स्थिति का लोगों को सामना करना पड़ रहा है वही उत्तराखंड सरकार में आपदा मंत्री धन सिंह रावत का मानना है कि प्राकृतिक आपदा बारिश और भूस्खलन जैसी स्थिति से निपटने के लिए एक ऐप बहुत सक्षम हो सकता है आईआईटी रुड़की और रिसर्च के लोगों के द्वारा एक ऐप बनाया जा रहा है जिसमें बारिश अगर ज्यादा आती है तो उसको कम ज्यादा किया जा सकता है लिहाजा मंत्री आखिरकार प्राकृतिक आपदा या फिर बारिश को कैसे कम ज्यादा करने की बात कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :  मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने सभी जिलाधिकारियों को कोविड वैक्सीन सेल बनाने के भी निर्देश दिए।

आपको बताएं राज्य सरकार ने एक भूकंप  ऐप लांच किया था जिसमें दावा किया जा रहा था कि राज्य में किसी भी क्षेत्र में भूकंप आता है तो उसकी सूचना पहले ही मिल जाएगी लेकिन एक तरफ जहां राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उस ऐप का शुभारंभ किया तो अगले 2 दिनों बाद राज्य में भूकंप की दस्तक हुई लेकिन करोड़ों की लागत से बनाया गया भूकंप ऐप जस का तस रहा अब आपदा मंत्री इस बात का ऐलान कर रहे हैं कि प्राकृतिक आपदाओं और बारिश से निपटने के लिए ऐप बनाया गया है जिसमें यह पता चल जाएगा आखिकार किस क्षेत्र में कितनी आपदा और बारिश होने वाली है।

यह भी पढ़े :  पहाड़ मे गिरी छोटी गाड़ी 4 टीचर घायल चालक अधिक घायल

 

तो वही पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ मंत्री Dr Dhan Singh Rawat जी का फेसबुक लाइव स्टेटमेंट देखने को मिला। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश कम होती है कुछ में ज्यादा होती है, कहीं आगे होती है, कहीं पीछे होती है। #उत्तराखंड के कष्ट तो मिट ही जाएंगे, मगर धन सिंह जी जिस ऐप को भारत_सरकार को दिखाने जा रहे हैं, उसके जरिये अब देश के भी बारिश के अनिश्चित रहने के कारण जो कष्ट/चुनौतियां आती हैं देश व किसानों के सामने अब उसका भी निदान निकल गया है, तो श्री धन सिंह रावत जी को Pushkar Singh Dhami जी को चाहिये कि उनका नाम #भारत_रत्न के लिये प्रस्तावित कर दें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here