देहरादून: कोरोना पर डीएम सख्त, अधिकारियों को दिए हर पल पर नज़र रखने के सख्त आदेश, मांगी रिपोर्ट

हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

देहरादून: कोविड-19 संक्रमण के की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से विभिन्न चिकित्सालयों हेतु तैनात नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने चिकित्सालयों के लिए तैनात समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्बन्धित चिकित्सालयों की आक्सीजन खपत, बैड व्यवस्था तथा वहां की स्थिति के बारे में प्रतिदिन की स्थिति से अवगत कराएंगे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आरटीपीसीआर सैम्पल बढाने, सभी लैब्स को सैम्पल प्राप्त करने के 48 घण्टे के भीतर पोर्टल पर एन्ट्री करने, सैम्पल लेने पर सम्बन्धित व्यक्ति को होमआयशोलेशन किट वितरित करने के साथ ही होमआयशोलेशन में रह रहे लोगों तथा जो व्यक्ति घर पर ही सैम्पल देना चाहते हैं उनके लिए विभिन्न लैब्स से समन्वय कर घर से ही सैम्पल प्राप्त करने की व्यवस्था बनाई जाए।

उन्होंने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को सभी लैबों की पिछले 05 दिनों का डेटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कहा कि कम्युनिटी सर्विलांस के दौरान लक्षण वाले व्यक्तियों के सैम्पल करवाएं तथा यह भी रिपोर्ट प्रस्तुत करें कि कितने व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है इसका ब्लाॅकवार डाटा प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चिकित्सालय यह भी अवगत कराए कि प्रत्येक दिन प्रातः 10 बजे तक उनके चिकित्सालय में कितने लोग डिस्चार्ज किए गए हैं ताकि उसी आधार पर कोविड कन्ट्रोलरूम में कालिंग के दौरान जिन होमआयशोलेशन वाले व्यक्तियों का आक्सीजन लेवल 90 से कम है उनके लिए सम्बन्धित चिकित्सालयों में आक्सीजन बैड उपलब्ध करवाए जाएं ताकि उनकी स्वास्थ्य की स्थिति खराब ना हो।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में राज्य एवं भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाईड लाईन का पालन करवाते हुए अनावश्यक घूमने वालों, समाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने वालो तथा मास्क का उपयोग ना करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्यवाही की जाए, इसके लिए पुलिस का सहयोग भी प्राप्त किया जाए। उन्होंने निर्देेशित किया कि प्रत्येक राशन, फल, सब्जी की दुकानों पर प्रत्येक वस्तु की रेट लिस्ट चस्पा कराई जाए तथा समय समय पर इसकी जांच भी की जाए। इसी प्रकार उन्होंने मेडिकल स्टोर पर दवाई का स्टाॅक, मूल्य आदि का भी निरीक्षण कर जांच करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 3123 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 77611 हो गयी है, जिनमें कुल 52736 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 22532 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 9011 सैम्पल भेजे गए। जनपद में आज 37575 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 186 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। जनपद में अस्पतालों को 2006 एवं आम नागरिकों 248 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 580 एवं एसडीआरएफ द्वारा 243 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया।

आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 35 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें 15 काल वृद्धजनों, अन्य की 20 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 22 काॅल प्राप्त हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 619 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जनपद में मास्क का उपयोग एवं समाजिक दूरी के मानकों का पालन ना करने पर 1030 व्यक्तियों के चालान किए गए। जिलाधिकारी द्वारा ओवर रेटिंग, जमाखोरी, कालाबाजारी पर प्रभावी रोक लगाने हेतु दिए गए निर्देशों के अनुपालन मे उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल व नगर में मैजिस्ट्रेट कुश्म चौहान ने पुलिस बल के साथ मोती बाजार आड़त बाजार स्थित खाद्य सामग्री, फल सब्जी की दुकानों का निरीक्षण किया।

उन्होंने इस दौरान दुकानदारों को निर्देशित किया कि वे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग करें तथा दुकानों पर आने वाले व्यक्तियों को भी इसके लिए प्रेरित करें। बिना मास्क के किसी को सामान ना दिया जाए। इसके अतिरिक्त उप जिलाधिकारी मसूरी द्वारा विभिन्न फल-सब्जी की दुकानों का निरीक्षण किया गया तथा लोगों से सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग करने की अपील की।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here