हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

 

उत्तराखंड में इंटरनेट कनेक्टविटी में आएगी क्रांति , कुमाऊँ ओर गढ़वाल में शीघ्र स्थापित होंगे इंटरनेट एक्सचेंज। बोले पहाड़ पुत्र बलूनी  धन्यवाद मंत्री राजीव चंद्रशेखर जी

पूरा वीडियो पहले सुने

 

 बता दे कि एनआईएक्सआई देश का पहला इंटरनेट एक्सचेंज है जो अमेरिका या विदेश की जगह देश के भीतर ही घरेलू इंटरनेट ट्रैफिक को रूट कर आईएसपी को आपस में जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसा होने से सेवा की गुणवत्ता न केवल बेहतर होती है बल्कि कम बैंडविड्थ शुल्क लगता है। इससे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की भी बचत होती है।

राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज:

NIXI निम्नांकित गतिविधियों के माध्यम से इंटरनेट की बुनियादी अवसंरचना तक भारत के नागरिकों की पहुँच स्थापित करने के लिये वर्ष 2003 से काम कर रही एक गैर-लाभकारी संस्था (कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत) है:

यह भी पढ़े :  मुख्यमंत्री धामी बोले : सामूहिक सहभागिता से दूर होगी बेरोजगारी की समस्या, सरलीकरण, समाधान और निस्तारण पर सरकार का है फोकस ओर विकास की धारा को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाना है हमारा लक्ष्य

इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP’s), डेटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क (CDNs) के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here