लोकसभा चुनावों मैं समय लेकिन  टिकट के लिए जुगाड़ की सिफारिश.. और गुपचुप दिल्ली दौड़.. आकाओ से मुलाकाते जारी..! कोई किसी का टिकट काटने की फिराक में … तो कोई टिकट लपकने को तैयार…बिछ गई बिसात…

 

देवभूमि उत्तराखंड में साल 2014 से राज्य की पांचों लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा है.. और आगे भी
भाजपा का कब्जा बरकरार रहेगा…या कांग्रेस उत्तराखंड  खाता खोलेगी या नहीं..यह तो आने वाला वक्त बताएगा.. लेकिन भाजपा कांग्रेस के दिग्गज नेता लोकसभा के टिकट के जुगाड़ में अभी से मोहरे बिछाने लग गए हैं
माना जा सकता है कि अप्रैल-मई में राजनीति का ये पारा और गर्म होता दिखाई देगा…
वैसे तों राज्य के सभी राजनीतिक दल के नेता लोकसभा चुनावों की तैयारी से लेकर अपने टिकट.. पाने का रास्ता तलाश रहे हैं..
लेकिन उत्तराखंड में .. लोकसभा का चुनाव हो या फिर विधानसभा का मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस दोनों राजनीतिक दलों के बीच होता है.. भाजपा के राज्य में लगातार कार्यक्रम जारी है.. और उनके कार्यकर्ता जहा बूथ से लेकर पन्ना प्रमुखो तक पसीना बहा रहें है
वही भाजपा कांग्रेस व अन्य राजनीतिक दल के नेता भी अपनी दावेदारी में जुट चुके… है.. और एक दूसरे अपने साथी नेता की टांग खींचने का काम भी आरंभ हो चुका.. हे..

  • सूत्र कहते हैं कि भाजपा अबकी बार
    अपने कुछ सांसदों के चेहरे बदल सकती है.. और लोकसभा के लिए नये चेहरे को मैदान में उतार सकती हैं
    लगातार साल 2014 से मोदी  की लहर में जितने वाले सांसदों का अब तक जनता के बीच क्या इनपुट है.. क्या परफॉर्मेंस हैं.. इस पर भी नजर रहने वाली है .
  • मोदी अमित शाह और भाजपा हर बार चौकाने वाले फैसले सुनाती है
  • जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती… मतलब सरप्राइज देना उन्हें बखूबी आता है..इसलिए भाजपा तीसरी बार भी पुराने पांचो चेहरों पर भरोसा जताये.. यह कहना मुश्किल है..
  • सूत्र कहते हैं कि भाजपा पौड़ी, अल्मोडा और टिहरी, हरिद्वार लोकसभा सीटों में नए चेहरों क़ो मौका दें सकती है… या फिर कुछ और परिवर्तन संभव हो सकता है..सूत्र कहते हैं कि भाजपा के दिग्गज नेता / जो लोकसभा टिकट के लिए दावेदारी कर रहें है वो गुपचुप दिल्ली दौड़ में जुटे है… और पार्टी के मुख्य कार्यालय से लेकर.. दिल्ली के बड़े  दिग़ज नेताओं की. परिक्रमा करने में भी लग गये है…
    फिलहाल वे जहां भी अपने चहेते नेताओं की परिक्रमा कर रहे हो या अपने आकाओं की..पर
    यहां मोदी शाह और नड्डा की रणनीति पर ही चेहरे रखें और बदले जाते है ऐसे में बीजेपी में किसे कहा मौका दिया जाना है और कहा नही…
    कौन कहां के लिए फिट होगा और कौन कहां के लिए नहीं ये तय करने का काम /सांसदी चेहरा कौन होगा ये मोदी शाह और नड्डा की जोड़ी ही तय करेगी..

बहरहाल सूत्र कहते हैं कि पौड़ी लोकसभा से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत क़ो मौका दिया जा सकता है..!!

अल्मोड़ा सीट से भी भाजपा किसी  साफ छवि वाले नये चेहरे की तलाश में है…

वही टिहरी लोकसभा सीट में भी भाजपा किसी नए चेहरे की तलाश में है. माना जा रहा है कि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल टिहरी लोकसभा का चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं …
तो दूसरी तरफ.. टिहरी लोक सभा सीट से ही भाजपा कुछ ऐसा चक्रव्यू रच सकती है… जिसका लाभ उसे.. लोकसभा सीट जीतने के साथ-साथ भविष्य में टिहरी लोकसभा क्षेत्र के अंदर आने वाली विधानसभाओ से भी फायदा मिले…. ऐसे में वो उस चेहरे की तलाश में भी है ..
अब वो चेहरा पार्टी के अंदर से होगा या बाहर से इस पर से पर्दा आने वाला समय मैं जल्द उठता नजर आएगा   

वही हरिद्वार लोकसभा सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक काफी समय से लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक रहे है… लेकिन  पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की होते हुए उनका नंबर नहीं लग पाया… अब ऐसे में क्या इस बार.. मदन कौशिक को .. टिकट मिल पाएगा.. या नहीं..
या फिर.. कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज… धर्म नगरी से.. भाजपा के .. दावेदार होंगे… या निशंक को ही रिपीट किया जाएगा… यह भी आने वाला कल बताएगा… और कांग्रेस किसे मैदान में उतारेगी.. या उतारने जा रही है उस पर भी निर्भर करेगा… वैसे सूत्र कहते हैं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत हरिद्वार लोकसभा से चुनाव लड़ने का पूरा मन बना चुके हैं.. लेकिन कांग्रेस के ही दिग्गज नेता हरक सिंह रावत.. भी चाहते हैं कि .. कांग्रेस उन्हें हरिद्वार से लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारे.. अब दोनों में से किसको टिकट मिलेगा.. या कोई तीसरा ही ले जाएगा.. यह भी समय ही बताएगा..
बहराल अब हम लगातार आपको राजनेताओं के दिल्ली दौड़.. आकाओ की परिक्रमा …. कौन किस पर भारी पड़ रहा है.. और कौन किस के लिए बिछा चुका है बिसात… यह सब हम आपको बताते रहेंगे ….
फिलहाल सुना तो यही है कि….. 31 मार्च को अमित शाह … हरिद्वार में मौजूद रहेंगे…. और उनके इस दिन उत्तराखंड दौरे के दौरान…… खासकर हरिद्वार लोकसभा… क्षेत्र में क्या माहौल है.. और अन्य लोकसभा क्षेत्र में उसका फीडबैक अमित शाह जरूर लेकर… दिल्ली रवाना होंगे …..

Google search engine


Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here