Tuesday, April 23, 2024
Homeउत्तराखंडहरिद्वार पुलिस लाइन में उपवा एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने किया निःशुल्क...

हरिद्वार पुलिस लाइन में उपवा एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने किया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

हरिद्वार, उत्तराखंड – उपवा की प्रदेश अध्यक्ष डॉ अलकनंदा एवं जिलाध्यक्ष दीपाली सिंह की प्रेरणा से कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुलिस कर्मियों के परिवार एवं महिला पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर एवं स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया। शिविर का उद्देश्य महिलाओं को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जागरूकता, स्त्री रोग संबंधी जांच और अन्य चिकित्सा सुविधाओं सहित निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना था। डॉ सुमिता प्रभाकर की टीम एवं स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट हॉस्पिटल की टीमके साथ पुलिस परिवारों और महिला पुलिस कर्मियों के 200 से अधिक महिलाओं एवं अन्य रोगियों की जांच की।

can protect foundation at haridwar police lines

स्तन चेक-अप के दौरान, कुछ महिलाओं में असामान्य लक्षण पाए गए, और डॉक्टरों ने आगे के चेक-अप की सलाह दी। शिविर में शूगर, हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर स्त्री रोग संबंधी जांच और स्तन जांच जैसी सुविधाएं प्रदान की गईं, एवं स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट ने आंखों की जांच, सामान्य चिकित्सक परामर्श और दवाएं प्रदान कीं।

Dr Sumita Prabhakar

देहरादून के सी एम आई अस्पताल एवं कैन प्रोटेक्ट फाऊंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने महिलाओं के लिए निवारक स्वास्थ्य देखभाल और कैंसर जागरूकता पर एक स्वास्थ्य वार्ता की। उन्होंने भारत में निर्मित एचपीवी वैक्सीन के महत्व पर प्रकाश डाला, जो भारत में जल्द ही उपलब्ध होगा और वर्तमान वैक्सीन की तुलना में बहुत कम दाम में मिलेगा । डॉ. प्रभाकर ने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम है और उन्होंने सरकार से सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए स्कूलों में एचपीवी टीकाकरण को बढ़ावा देने का अनुरोध किया।

डॉ सुमिता प्रभाकर ने शिविर के आयोजन के लिए एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह का विशेष धन्यवाद व्यक्त किया, उन्होंने दीपाली सिंह का भी विशेष आभार किया । उन्होंने महिला स्वास्थ के लिए इस अद्भुत पहल के लिए रेखा यादव एस पी क्राइम, सी ओ रुड़की पल्लवी त्यागी, सी ओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल का भी आभार व्यक्त किया ।

SSP Haridwar Ajay Singh, SP Crime Rekha Yadav, Deepali Singh, CO Jwalapur Niharika Singh

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन आशा की किरण सम्मान

इस कार्यक्रम में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा आशा की किरण सम्मान से समाज की कई प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित्त किया गया । आशा की किरण से सम्मानित महिलाओं में सिटी मजिस्ट्रेट नूपुर वर्मा, सीजेएम संगीता आर्य, मेयर अनीता शर्मा, आईपीएस रेखा यादव एसपी क्राइम, पल्लवी त्यागी सीओ रुड़की, निहारिका सेमवाल सी ओ ज्वालापुर और श्रीमती दीपाली सिंह शामिल रहीं। इन सभी महिलाओं से डॉ सुमिता प्रभाकर ने अनुरोध किया कि वह अधिक से अधिक महिलाओं को कैन ऐप के बारे में अवगत करे एवं स्तन कैंसर के प्रति महिलाओं को जागरूक करें।

एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह ने पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने वाली डॉ सुमिता प्रभाकर और उनकी टीम के डॉक्टरों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में डॉ मोनिका सिंह, डॉ श्रेया देवेदी, डॉ पूजा सिंह, प्रदीप असवाल और स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट की टीम मौजूद रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments