सुरम्य परिदृश्य और सुखद मौसम के लिए प्रसिद्ध आपका देहरादून

मसूरी से 33 किमी की दूरी पर, चंडीगढ़ से 157 किमी, दिल्ली से 231 किमी, अंबाला से 144 किमी, शिमला से 225 किलोमीटर और नैनीताल से 278 किमी दूर, देहरादून उत्तराखंड की राजधानी और देहरादून जिले का मुख्यालय है। देहरादून भारत के सबसे ताकतवर नदियों के बीच स्थित हिमालय की तलहटी में दून वैली में स्थित है – पूर्व में गंगा और पश्चिम में यमुना। यह उत्तराखंड में पर्यटन का अनुभव करने के लिए प्रसिद्ध स्थलों में से एक है और दिल्ली के पास लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

देहरादून शहर का इतिहास रामायण और महाभारत की कहानियों से जुड़ा हुआ है। यह माना जाता है कि रावण, भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण के साथ लड़ाई के बाद इस स्थान का दौरा किया। माना जाता है कि कौरवों और पांडवों के लिए प्रसिद्ध राज गुरु द्रोणाचार्य, इस क्षेत्र में पैदा हुए थे और रहते थे। प्राचीन मंदिर और खंडहर पास के इलाकों में पाए गए हैं, जो लगभग 2000 साल पुराने हैं।

शहर अपने सुरम्य परिदृश्य और सुखद मौसम के लिए प्रसिद्ध है। देहरादून मसूरी, नैनीताल के प्रसिद्ध पहाड़ी स्टेशनों के लिए प्रवेश द्वार है और हरिद्वार और ऋषिकेश के तीर्थ स्थल हैं। इस क्षेत्र के अन्य आकर्षण में से कुछ हैं तपकेश्वर मंदिर, संतला देवी मंदिर, तपोवन, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान, माल्सी हिरण पार्क और कई अन्य शहर बासमती चावल के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है।

देहरादून में झंडा मेले, टपकेश्वर मेला, लक्ष्मण सिद्ध मेले, बिसाऊ मेला, महासु देवता मेला, और शहीद वीर केसरी चन्द्र मेले जैसे कुछ महत्वपूर्ण त्योहार हैं। शहर में भारत के कुछ बेहतरीन विद्यालयों जैसे दून स्कूल , वन अनुसंधान संस्थान, इंडियन मिलिट्री अकादमी, वल्हेम स्कूल जैसे कुछ  शामिल हैं। देहरादून साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। देहरादून के पास ऋषिकेश में ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और वाटर स्पोर्ट्स जैसे विभिन्न गतिविधियों का अनुभव किया जा सकता है।

देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से लगभग 28 किमी दूर है। यह अच्छी तरह से दिल्ली के साथ उड़ान से जुड़ा हुआ है देहरादून, भारत का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है जिसमें दिल्ली, ओखा, इंदौर, त्रिवेंद्रम, उज्जैन, मदुरै, सहारनपुर, मुंबई, इलाहाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, अमृतसर, हावड़ा और काठगोदाम से सीधी ट्रेनें हैं। देहरादून को राज्य चलाने वाली बसों से भी पहुंचा जा सकता है जो इस क्षेत्र के साथ-साथ नई दिल्ली के आसपास के शहरों से कनेक्ट होते हैं। देहरादून से मसूरी तक नियमित बस सेवाएं हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here