सुनो उत्तराखंड 100 करोड़ हो रहे है खर्च अब ‘शहर’ बनेंगे जिले के ये 11 गांव।

 

जी हां उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून जिले के 11 गांवों को शहर की तरह विकसित किया जाएगा। आपको बता दे कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के अंतर्गत रानीपोखरी क्षेत्र के इन गांवों को चुना गया है। ओर अब इन गाँव के विकास में लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
यही नही ओर सुनो जिसके लिए 30 करोड़ रुपये केंद्र सरकार से स्वीकृत भी हो चुके हैं। जबकि, 70 करोड़ रुपये विभाग खर्च करेगा।
देहरादून जिले के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि इस योजना के तहत इन गांवों में 24 घंटे जलापूर्ति, डिजिटल साक्षरता, सिंचाई, उद्यानिकी आदि के लिए कार्य किए जाने हैं। वही गांवों में सड़कों की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। साथ ही लोगों का जीवनस्तर सुधारने के लिए कई एनजीओ और विभागों की मदद ली जाएगी। ये सभी वह गांव हैं जो अर्द्धशहरी इलाकों की श्रेणी में आते हैं। अब इन गांवों में विकास कार्य जल्द शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि रानीपोखरी क्लस्टर के बाद अन्य गांवों को चिह्नित किया जाएगा।
वही जानकारी अनुसार इन गांवों के लोगों की आर्थिकी सुधारने के लिए अव विभन्न विभिन्न कारोबार भी शुरू किए जाएंगे। जिसमे कृषि से जुड़े कारोबार को चुना गया है। अभी ख़बर ये है कि यहां लोगों को मशरूम उगाने और इसके विपणन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
बता दे कि ये ग्राम पंचायतें हैं रूर्बन मिशन में

रानीपोखरी ग्रांट, रानीपोखरी मौजा, रैनापुर, माजरी ग्रांट, जीवनवाला, भोगपुर, सारंदरवाला, बागी, कोडसी, रखवाल गांव, गडूल गांव।

अब ये सभी कार्य होंगे।
24 घंटे बिजली पानी
डिजिटल साक्षरता
परिवहन व्यवस्था
जीवनस्तर सुधारना
सिंचाई, कृषि, उद्यानिकी
आंतरिक और लिंक मार्गों का सुदृढ़ीकरण
आर्थिकी सुधार के
बहराल बधाई अच्छी ख़बरहै बस गांव के विकास के लिये आया हुवा धन जीरी टाल रेस की नीति से ही अधिकारी खर्च करे तो सच मैं ये गाव अब शहर बन जाये





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here