विजय बहुगुणा, हरीश रावत ओर त्रिवेन्द्र रावत को बोला उत्तराखंड ने धन्यवाद जाने क्यों बोल थैक्स ?

866

सबसे पहले राज्य के सभी क्रिकेट प्रेमियों ओर क्रिकेट खिलाड़ियों को बहुत बहुत सुभकामनाये अब सबका सपना हो रहा है साकार रविवार को खुशी का मौका था क्योंकि पहली बार यहा t 20 क्रिकेट मैच जो हो रहा था जी हा देहरादून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को एक तरफा मुकाबले में 45 रन से हरा दिया है। इस मैच के हीरो रहे राशिद खान ने मात्र 13 रन देकर 3 विकेट हासिल किये और अपनी टीम को जीत दिलायी। बांग्लादेश की पूरी टीम निर्धारित से पहले ही 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आॅल आउट होकर 122 रन ही बना पायी। इससे पहले पहली पारी में अफगानिस्तान की टीम ने 8 विकेट खोकर 167 रन बनाए थे। इस तरह तीन मैचों की टी-20 सीरीज में अफगानिस्तान ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। वहीं राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऐतिहासिक दिन की इबारत लिखते हुए देहरादून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत हो गई है। 
168 रन चेज करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरूआत ठीक नहीं रही। टीम के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल जीरो रन पर पवेलियन लौट गये। उनके बाद लिटन दास (30) और कप्तान शाकिबुल हसन (15) ने स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन ये पार्टनरशिप भी ज्यादा देर नहीं चल पायी। हालांकि विकेटकीपर रहीम (20) और महमूदल्लाह (29) ने कुछ देर विकेट रोकने की कोशिश की लेकिन उनके आउट होने के बाद पूरी टीम बिखर गयी और 19 ओवर की आखिरी गेंद पर मात्र 122 रन बनाकर आॅल आउट हो गयी। अफगानिस्तान टीम की ओर से राशिद खान और शपूर जदरान ने 3-3 विकेट लिये।
आपको बता दें कि बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहल फील्डिंग करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरे अफगानिस्तान को मोहम्मद शहजाद व उसमान घानी की सलामी जोड़ी ने मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। इस स्कोर पर उस्मान (26) रुबेल की अंदर आती गेंद पर गच्चा खा गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 24 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी दो चैके व एक छक्का लगाया। दूसरे क्रम पर खेलने आए टीम के कप्तान असगर स्टेनिकजाई ने शहजाद के साथ पारी को आगे बढ़ाया। हालांकि दोनों बड़ी साझीदारी नहीं कर सके। एक समय अफगानिस्तान की टीम लड़खड़ाती दिख रही थी। ऐसे में शेनमरी (36) व अशरफ (24) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मैदान के चारों और चौके -छक्कों की बारिश कर दी। टीम के कप्तान असगर 25 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। राशिद खान ने अंतिम गेंद पर छक्का मारकर दर्शकों की वाहवाही लूटी। बांग्लादेश की ओर से महमुदुल्लाह व अबुल हसन ने दो-दो विकेट हासिल किए।
गौरतलब है कि पहले अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर प्रदेश सरकार के साथ ही दर्शकों में भी खासा उत्साह देखने को मिला।                           प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्री ने मैच का लुत्फ उठाया और दून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मैच देखने के लिए करीब पंद्रह हजार दर्शक आये थे जो मैच की आखिरी गेंद तक जबरदस्त उत्साह बनाकर आनन्द लेते रहे।                                  वही मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम रायपुर, देहरादून में बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चल रही T-20 क्रिकेट श्रृंखला देखने पहुंचे थे उन्होंने खिलाड़ियों और उपस्थित दर्शकों का उत्साहवर्धन किया। देहरादून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय T-20 क्रिकेट मैच को राज्य के खेलों के इतिहास में ऐतिहासिक क्षण बताते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि इस आयोजन के लिए आयोजक, खेल विभाग, खिलाड़ी, खेलों से जुड़े हुए सभी संगठन और दर्शक बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन नए और उभरते हुई खेल प्रतिभाओं के लिए एक अच्छी शुरुआत है। खेल एक भावना है, खेल भावना को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। हमें नौजवानों की भावनाओं का भी सम्मान करना होगा। राज्य सरकार द्वारा खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, खेल मंत्री अरविंद पांडे, उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, सचिव खेल विभाग डॉ भूपिंदर कौर औलख, निदेशक खेल विभाग विम्मी सचदेवा रमन भी उपस्थित थी।                                                      इसके साथ ही बोलता उत्तराखंड यहा पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुण को भी धन्यवाद बोलता है पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने जब वो काग्रेस मैं थे और राज्य के मुखिया थे तो उन्होंने इस स्टेडियम की बुनियाद रखी थी उसके बाद पूर्व मुख्य्मंत्री हरीश रावत का भी धन्यवाद करना चाहेंगे जिन्होंने इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का काम पूरा करा कर स्टेडियम को प्रमोट करने के लिए यह दा ग्रेट खली को बुलाकर रेसलिंग भी करवाई थी                                                             ओर अब बारी त्रिवेन्द्र रावत सरकार की है जिन्होंने अपनी पारी आरम्भ कर दी है अब देखना यही है कि राज्य सरकार कितनी जल्द उत्तराखंड को b.c.i की मान्यता दिलाती है और कब अब हम यहा जल्द से जल्द वन डे क्रिकेट मैच की सीरीज देखेगे इसके साथ ही स्थानीय लोगो को रोजगार से अब सरकार को धीरे धीरे यहा के लोगो को भी जोड़ना होगा हा एक बात और इस स्टेडियम के नाम को लेकर चर्चा चल रही है कि स्टेडियम का नाम राज्य सरकार बदल सकती है अगर नाम बदला गया तो बोलता उत्तराखंड का सुझाव है कि अगर नाम बदलना ही है तो इस क्रिकेट स्टेडियम का नाम। चार धाम इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम क्यो ना रख दिया जाये इस नाम मैं सब कुछ है बाकी राज्य सरकार की अपनी सोच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here