खबर अछी है उत्तराखंड के मेडिकल कालेजों में 25 फीसदी तक बढ़ी एमीबीएस की सीटें।


आपको बता दे कि उत्तराखंड के तीन राजकीय मेडिकल कालेज दून, हल्द्वानी और श्रीनगर में 25 प्रतिशत एमबीबीएस की सीटें बढ़ गई हैं। वही दाखिलों में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिए राज्य सरकार के सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को केंद्र की मुहर लगने पर मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआई) से अनुमति मिल गई। सीटें बढ़ने से अब अन्य वर्ग के छात्रों को भी आसानी से दाखिला मिलेगा आपको बता दे कि आगामी सत्र से तीनों राजकीय मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 87 सीटें बढ़ाने के लिए राज्य सरकार को केंद्र की अनुमति मिल गई है।
बता दे कि अभी तक केवल दून, हल्द्वानी और श्रीनगर मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की कुल 350 सीटें हैं। जिसमे से दून मेडिकल कालेज में 150, व हल्द्वानी ओर श्रीनगर मेडिकल कालेज में 100 सीटें हैं।
पर आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग को दाखिलों में 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाना है।

ऐसे में अन्य छात्रों के दाखिले के लिए सीट कम न पड़ जाए। इसके लिए प्रदेश सरकार ने केंद्र को प्रत्येक मेडिकल कालेजों में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था। इस पर केंद्र की अनुमति मिल गई है।
ओर अब नए सत्र से तीनों राजकीय मेडिकल कालेज में कुल 437 सीटें पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन अहम बात ये है कि आर्थिक आरक्षण लागू होने पर भी अन्य छात्रों को सीटों का नुकसान नहीं होगा। बता दें कि नीट का रिजल्ट घोषित करने के बाद एमबीबीएस में राज्य कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए 25 जून से काउंसिलिंग शुरू होनी है।

मेडिकल कालेज         वर्तमान सीट            प्रस्तावित सीट
दून मेडिकल कालेज  मैं वर्तमान 150 सीट है जबकि प्रस्तावित सीट है 187
हल्द्वानी मेडिकल कालेज मे  वर्तमान  100  सीट है जबकि प्रस्तावित सीट 125 है
श्रीनगर मेडिकल कालेज  वर्तमान  100  सीट है जबकि प्रस्तावित सीट 125 है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here