त्रिवेन्द्र दा इनकी भी मांग पूरी कर दो 35 साल से दुःखी है गाँव वाले !

दुर्दशा दूरदृष्टि  का (रिखणीखाल)

बात रिखणीखाल के अंतर्गत पट्टी पैनो आठबाखल क्षेत्र का जिस के अंतर्गत ग्राम सभा अन्दरगांव, खाल,डाबर गांव है कुल आबादी करीब 610 की है इन 3 ग्राम सभाओं में डेडांग,अन्दरगांव, खाल,दरखास्ति खाल,डाबर,ओला बुंगी,जुगणिया डांड,गथोड,जसकोट,पिलड़ंग, छड़ियाणी पूर्वी औऱ पश्चिमी धूरा कुमे खत्ता छड़ियाणी गिजार आते है इन गांवों के ऊपर बांज खाल डिंड ग्राम जागा के अंतर्गत ग्राम सभा डबराड़ है। इस क्षेत्र का एक मात्र बाजार कोटड़ी सैंण है। उच्च शिक्षा हॉस्पिटल आर्थिक व्यापार रोजमर्रा की हर जरूरत कोटड़ी बाजार से होती है। मगर इस क्षेत्र का दुर्भाग्य है कि विगत 35 साल से सड़क की मांग होने के बावजूद सड़क मिली तो वो भी डिंड गांव तक। क्षेत्र ककर गाड़ नदी के पार है और बरसात में यह क्षेत्र देश दुनिया से कट जाता है। सड़क किसी भी गांव से सीधा नही जुड़ता है और लोगों के लिए कोटड़ी आने के लिए कोई पुल नही है। न सड़क पर पुल न पैदल झूला पुल है।

वही हाल ग्राम गाजा मुछेल गाँव गल्ले गांव सेरो गाड़ को जोड़ने वाले पुल की बात करे तो यह पुल बिगत 10 साल में 2 बार नदी में बह चुका है। अब बिगत 3 साल से यह क्षेत्र भी दुनियां से कट चुका है इस वर्ष भारी वर्षा की वजह से समूचे क्षेत्र के करीब 300 परिवार दुनियां से कट गए। नदी के उस पार लोगों की खेती है शिक्षण संस्थान हॉस्पिटल है हर सुबिधा से क्षेत्र के लोग बंचित रहे नोनिहालों कि शिक्षा बुरी तरह प्रभावित हो रही है आजीविका का संकट व खेती का नुकसान वह कोई नही देख रहा है।

क्षेत्र के लोगों ने इस बाबत अनेकों बैठके किये क्षेत्रीय विधायक को लिखित मांग किया मुख्यमंत्री के समाधान पोर्टल पर भी अनेकों गुहार लगा चुके है मगर हालत जस के तस बने है।
आज क्षेत्रीय लोगों ने श्री शेन सिंह रावत ग्राम प्रधान कोटड़ी श्री यशपाल सिंह चौहान ग्राम प्रधान डाबर श्री राजेन्द्र सिंह गुसाई श्री दीनदयाल जखमोला श्री राम पाल सिंह गुसाई श्री नरेन्द्र सिंह श्री कीरत सिंह रावत श्री प्रमोद सिंह गुसाई गाजा श्री बलवंत सिंह नेगी श्री रविन्द्र सिंह नेगी व अन्य लोगों ने बैठक किया क्षेत्र के लोगों का कहना है कि अगर सरकार पुल का निर्माण नही करती है तो आखरी रास्ता आंदोलन का है।

देवेश आदमी की कलम से .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here