इस खबर पर नहीं दिया ध्यान तो कहीं बंद न हो जाएं आपके टीवी चैनल

डीटीएच और केबल उपभोक्ताओं के लिये बहुत जरूरी है यह खबर

देहरादून। डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) और केबल टीवी उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। अगर आपने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के नए नियमों के मुताबिक चैनलों का चुनाव नहीं किया है तो तुरंत अपने ऑपरेटर के पास जाकर जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर लें। क्योंकि एक फरवरी से देशभर में ट्राई के नए नियम लागू हो जाएंगे। निर्धारित तिथि तक औपचारिकताएं पूरी न करने वाले उपभोक्ताओं को प्रसारण सेवा का लाभ नहीं मिलेगा। उत्तरांचल केबल ऑपरेटर्स के सदस्य वीरेंद्र पोखरियाल ने बताया कि अगर किसी उपभोक्ता ने फॉर्म नहीं भरा है तो वह तुरंत ऑपरेटर से संपर्क करें और अपने पसंदीदा चैनलों की सूची ऑपरेटर को मुहैया कराएं। क्योंकि 31 जनवरी की मध्यरात्रि से पुरानी सेवा का प्रसारण बंद कर दिया जाएगा।
ट्राई की ओर से केबल एवं डीटीएच उपभोक्ताओं को पसंदीदा चैनल चुनने का अधिकार के साथ नियम लागू किए जा रहे हैं। इसमें उपभोक्ता सिर्फ उन्हीं चैनलों का भुगतान करेंगे, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। अब केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स उपभोक्ताओं पर मनमाफिक चैनल थोप नहीं सकेंगे। ट्राई ने ऑपरेटर्स को 21 जनवरी तक उपभोक्ताओं को नई सेवा से जोड़ने के निर्देश दिए थे, इसके बाद उपभोक्ताओं के हित को देखते हुए दस दिन का अतिरिक्त समय भी दिया गया है।
क्या होगा शुल्क ट्राई के नए नियमानुसार
केबल का बेसिक पैक 154 रुपये (18 फीसद जीएसटी मिलाकर) का है। इसमें 100 फ्री टू एयर चैनल मिलेंगे। हालांकि, इसमें कोई लोकप्रिय चैनल नहीं होगा। अगर आप सोनी, स्टार प्लस, जी-टीवी, कलर्स, मैक्स जैसे चैनल देखना चाहते हैं तो प्रत्येक के लिए आपको निर्धारित शुल्क देना होगा। यही शुल्क डीटीएच उपभोक्ताओं पर भी लागू होंगे।

मुख्य चैनलों की दरें
सोनी टीवी, 19
सब टीवी, 12
सेट मैक्स, 15
टेन-3, 17
टेन-2, 15
टेन-1, 19
सिक्स, 15
स्टार प्लस, 19
स्टार भारत, 10
स्टार मूवीज, 12
स्टार स्पो‌र्ट्स-1, 19
कलर्स, 19
एमटीवी, 3
न्यूज-18, 1
सीएनबीसी, 4
डिजनी चैनल, 8
हंगामा, 6
डिस्कवरी, 4





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here