उत्तराखंड में अगले दो दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, चढ़ेगा पारा, ऐसे करें बचाव, नहीं तो पकड़ेंगे बिस्तर

हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

देहरादूनः बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रहीं नम हवाओं के अचानक गुम होने से राज्य में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। अगले दो दिनों तक लोगों को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ेगा।मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को राजधानी दून समेत मैदानी क्षेत्रों में जबरदस्त गर्मी पड़ने के आसार हैं। दो दिन तक तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। बृहस्पतिवार से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है, लेकिन फिलहाल अगले 48 घंटे गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है।

उत्तराखंड में अगले दो दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री के आसपास रहेगा। ऐसे में लोगों को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पर्वतीय क्षेत्रों में बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना न के बराबर है। इन हालातों में मैदानी क्षेत्रों के साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों को भी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शुक्रवार के बाद अगले कई दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की संभावना है।

गर्मी से करें बचाव, नहीं तो पकड़ेंगे बिस्तर
चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि यदि अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहता है तो लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। बहुत अधिक गर्मी में बाहर निकलने से लोगों को परहेज करना होगा।

दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. केसी पंत के मुताबिक बहुत अधिक गर्मी पड़ती है तो शरीर में पानी की मात्रा किसी भी सूरत में कम न होने दें। वरना डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में संतुलित खानपान के साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींबू पानी पीएं। ओआरएस का घोल पीने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।

 

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here