देहरादून: मार्च की पहली तारीख आते ही वित्तीय वर्ष की समाप्ति की उलटी गिनती शुरू हो गई है और अधूरे कार्यों को निपटाने के साथ सरकारी मशीनरी लक्ष्य पूरे करने में जुट गई है। हालांकि, इस दफा मार्च माह की पहली तारीख में कोरोना संक्रमण में थमे कुछ कार्य शुरू हुए तो कुछ नए बदलाव भी सामने आए।

बदलेगा ओपीडी का समय

सोमवार से दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल समेत प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी का समय बदल जाएगा। चिकित्सक सुबह नौ बजे की बजाय आठ बजे से मरीजों को देखना शुरू करेंगे। ओपीडी दो बजे तक चलेगी।

सीबीएसई की प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी आज से शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं कोविड-19 को लेकर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कराई जाएंगी। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं।

कॉलेज और विवि में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू

प्रदेश के सभी 31 राजकीय व निजी विश्वविद्यालय के अलावा 106 राजकीय महाविद्यालयों और 371 निजी शिक्षा संस्थानों में सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं। इसके लिए सभी जगह तैयारियां कर ली गई हैं। यहां भी कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा।

पॉलीथिन के इस्तेमाल पर जुर्माना

आज से शहर में पॉलीथिन का इस्तेमाल करना और पॉलीथिन में सामान बेचना प्रतिबंधित हो जाएगा। ऐसा करने वालों पर नगर निगम जुर्माने की कार्रवाई करेगा। इसके साथ ही शहर में पॉलीथिन की आपूर्ति करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

पॉलीथिन के प्रयोग पर इतना जुर्माना:

उल्लंघनकर्ता……………… जुर्माना

उत्पादन करने वाले……… पांच लाख रुपये

परिवहन करने वाले……… दो लाख रुपये

फुटकर विक्रेता………….. एक लाख रुपये

व्यक्तिगत उपयोग करने वाले…. 100 रुपये

दोबारा उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि दोगुनी हो जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here