श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग
परामर्श का गांववासियों ने उठाया लाभ

देहरादून।

लोकप्रिय श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल ने उत्तराखण्ड के दूर दराज के क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए लाॅकडाउन मै राहत देने के लिए वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से चिकित्सकीय परामर्श की सेवा शुरू की है।
अस्पताल की ओर से मेडिसिन विभाग के डाॅ राजेन्द्र शर्मा व शिशु रोग विभाग के डाॅ सीएम शर्मा ने मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श दिए।
चिकित्सा अधीक्षक डाॅ विनय राय ने कहा कि आने वाले दिनों में भी उत्तराखण्ड के अलग अलग जिलों में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से लोगों को वीडियो काॅन्फ्रंेसिंग पर उपचार उपलब्ध कराया जाएगा।

शनिवार को वीडियो काॅन्फ्रंसिंग के प्रथम चरण में पौड़ी गढ़वाल के डबरालस्यूं पट्टी स्थित द्वारीखाल ब्लाॅक में तिमली व आसपास के गावों के लोगों ने वीडियो काॅन्फ्रंसिंग पर परामर्श लिया। क्षेत्रवासियों ने डाॅ राजेन्द्र शर्मा ने शुगर, ब्लड प्रेशर, जुकाम, बुखार के बारे में जानकारी प्राप्त की। महिला रोगियों ने खून की कमी व कमजोरी की शिकायत की।

डाॅ शर्मा ने उन्हें परामर्श दिया। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होने वाले टेस्ट व दवाएं भी स्कैन कर मरीजों को भेजे गए। लाॅकडाउन के दौरान वीडियो काॅन्फ्रंसिंग से मरीजों कोे परामर्श देना काफी फायदेमंद है, ऐसे समय में जब लोगों को घर से निकलना मना है, ऐसे समय में वीडियो काॅन्फ्रंसिंग के द्वारा वे आसानी से चिकित्सक की सलाह ले पा रहे हैं। मेडिकल कांउसिंल आॅफ इण्डिया भी इसको बढ़वा देने पर सकारात्मक विचार कर रही है।
अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ सीएम शर्मा से क्षेत्रवासियों ने बच्चों के पेट दर्द, कान कान, पेट में गैस व पाचन सम्बन्धित समस्याओं के बारे में परामर्श लिया। तिमली गांव से आशीष डबराल की मदद से गांववासियों ने चिकित्सकीय मदद का लाभ उठाया। गांववासियों ने
लोकप्रिय श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल का आभार जताया व आग्रह किया कि इस प्रक्रिया को आगे भी जारी रखा जाए व अन्य विभागों के डाॅक्टर भी वीडियो काॅन्फ्रंसिंग हेतु उपलब्ध करवाए जाएं ताकि क्षेत्रवासी अधिक से अधिक संख्या मैं लाभान्वित हो सकें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here