सरकार का दावा 6 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार ..!

राज्य के बेरोजगार युवा युवतियों के लिए एक खबर आई है और वो खबर है रोजगार की जी हां राज्य सरकार नए वित्तीय वर्ष में रोजगार के अवसरों पर खास फोकस कर रही है जानकारी के अनुसार लगभग 6 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार  मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है जिसमे सहकारिता और उद्यान के क्षेत्र मे तीन से चार लाख लोगों को रोजगार मिलेगा जी हां इस बात की जानकारी वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने दी। आइए आपको बताते हैं इस साल कौन कौन से क्षेत्र में और कितने की संख्या में युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है सरकार के दावे और लक्ष्य के अनुसार।

सहकारिता के क्षेत्र में तकरीबन 2 लाख 10 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

उद्यान के क्षेत्र में 1 लाख 60 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वयं सहायता समूह में 84 हजार लोगों को राजगार का लक्ष्य।

जलागम में 79638 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

डेयरी में 50000 लोगों को रोजगार का लक्ष़्य।

उद्योग स्थापना में 22000 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

ग्राम विकास में 8000 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

दीन दयाल उपाध्याय कौशल विकास में 5000 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

800 ग्राम संगठन में 4000 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

कृषि में 1930 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

मत्स्य पालन में 750 लोगों को रोजगार का लक्ष्य।

बहरहाल डबल इंजन की सरकार ने 614000 लोगों को इस साल रोजगार देने का लक्ष़्य रखा है। अब देखना ये होगा कि जिस तरह सरकार ने अपना ये लक्ष्य रखा है इस लक्ष्य को सरकार पार कर जाए और इससे भी बढ़कर लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मुहैया करवाती है तो निश्चित ही इस राज्य की जनता के दिलों में भारतीय जनता पार्टी के प्रति मान सम्मान और डबल इंजन की सरकार पर विश्वास और बढ़ेगा साथ ही विपक्ष के पास  कहने बोलने के लिए कुछ नहीं रहेगा ।

लेकिन अगर डबल इंजन की सरकार इस साल जो कहा है वो नहीं कर पाती यानी रोजगार मुहैया नहीं करवा पाती तो बेरोजगार युवाओं की नजर में डबल इंजन की सरकार सिर्फ नाम की रहेगी काम की नहीं और फिर विपक्ष भी सरकार को घेर कर उनकी कही हुई बात और काम न होने की बात को जनता के बीच जाकर भुनाएगा। क्योंकि 2019 में लोकसभी के चुनाव हैं लिहाजा पीछे कोई नहीं रहना चाहेगा। न भाजपा न कांग्रेस जिसको जहां पर जिसकी कमी दिखेगी और जिसने जो किया होगा वो पार्टी उसको खूब भुनायेगी। और महत्वपूर्ण होगा इस बार युवा वोटर जो रख रहा है सबपर नजर।

Leave a Reply