पूरा दून पानी मे!आज भी पहाड़ी जिलो मे बरसात आप रहे सावधान!

उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून मे कल लगभग पांच घंटे हुई जमकर बरसात ने दूनवासियों को सहमा कर रख दिया
इस बारिश से देहरादून शहर और आसपास के इलाकों में कुछ घण्टो के लिए मानो जनजीवन अटक सा गया हो।
आपको बता दे कि शुक्रवार दोपहर के बाद से ही लगातार भारी बारिश होने के कारण दून कही जगह जलमय दिखने लगा । रिस्पना और बिंदाल नदी के अलावा शहर के नाले भी उफान पर है थे । तो कही कई क्षेत्रों में पेयजल तक कि लाइन बह गई हैं। आपको बता दे कि बारिश को देखते हुए नदी किनारे बसी बस्तियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। ओर शासन ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को भी अलर्ट पर रखा है।  आज शनिवार को देहरादून ओर मसूरी मे फिर से अधिक बरसात होने की चेतावनी के कारण देहरादून ओर मसूरी के सभी 1 दे 12 तक के छात्रों का अवकाश घोषित किया गया है ।
आपको बता दे कि कल दून में सुबह से ही आसमान में घने बादल छाए हुए थे। दोपहर करीब ढाई बजे हल्की बारिश शुरू हुई और तीन बजे बारिश तेज हो गई इसके बाद करीब पांच घंटे लगातार मूसलाधार बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया। जिससे वाहनों की रफ्तार ठहर गई। आपको बता दे कि आइएसबीटी फ्लाईओवर के नीचे अत्यधिक जलभराव से छोटे वाहनों को निकलने में भारी दिक्कतें हुईं। ओर कल शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 28.9 सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.6 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।    सौंग नदी अपने उफान मे थी जिसके कारण आस पास के गांवों खदरी खड्गमाफ और गौहरीमाफी में लोगो के घरों में मलबा और पानी घुस गया।
आपको बता दे कि बल्लूपुर रोड स्थित दीपलोक कॉलोनी में एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। भवन मालिक नरोत्तम प्रसाद जगूड़ी ने बताया कि गुरुवार रात भारी बारिश के दौरान नाले के पानी से सुरक्षा दीवार ढह गई। मकान की एक तरफ की बुनियाद भी नाले की चपेट में आ गई है, जिससे नाले का पानी कमरों में घुस गया है। अब मकान पूरी तरह खतरे की जद में है। उधर, बीजापुर गेस्ट हाउस से कुछ आगे गलज्वाड़ी गांव में भी बारिश ने भारी तबाही मचाई। वहीं लाडपुर क्षेत्र में तेज बारिश से बांदल जलस्रोत से जलापूर्ति करने वाली 18 इंच की करीब 150 किमी पेयजल लाइन भी नाले में बह गई।
आपको बता दे कि कल लगभग पांच घटे में 142.5 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई है।  
अगर हम जलभराव वाले इलाकों की बात करे तो ट्रांसपोर्टनगर, पंडितबाड़ी, शिमला बाईपास, बड़ोवाला, आइएसबीटी, कारगी चौक, बंजारावाला, हरिद्वार बाईपास, धर्मपुर कॉलोनी की गली, त्यागी रोड, ईसी रोड, टर्नर रोड, प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक, खुड़बुड़ा मोहल्ला, करनपुर चौक के सामने की गली, भंडारी बाग, गोविंदगढ़ मोहल्ला, अनुराग नर्सरी से आगे वसंत विहार रोड, बल्लूपुर चौक, राजपुर रोड, जाखन, चकराता रोड, एस्लेहॉल, महोबेवाला जगह पर जल भराव खूब देखने को मिला और लोगो में दहसत आज की बात करे तो
अभी 48 घंटे ओर भारी बरसात का अनुमान है राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक देहरादून समेत गढ़वाल मंडल के पांच जिलों पौड़ी, टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग एवं कुमाऊं मंडल के तीन जिले नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए इन आठ जिलों को अलर्ट पर रहने की सलाह दी है।
बोलता है उत्तराखंड़ ओर बोलती है दून की जनता की वो दिन दूर नही जब देहरादून को भारी बरसात की मार झेलनी पड़ सकती है क्योकि अगर बात करे देहरादून की तो नाले खाले कही दब गए , कुछ जगह बिक गए , निदियो किनारे अतिक्रमण पूरा फैल गया है पुरानी पानी की निकासी वाली जगह दबा दी गई और उनके ऊपर लोगो के होटल ,ओर अन्य व्यवसायिक धंदे चल रहे है । ओर ड्रैनेज सिस्टम तो है ही नही ,ओर बाकी बहुत कुछ जो देहरादून को बिगाड़ा उसके लिए m. d.d a के लाड़ शाहब से लेकर वो नेता दोषी है जो आज देहरादून मे लगने वाली होल्डिंगस मे चमकते नज़र आते है जिन्होंने लगा डाला देहारादून के दामन पर दाग ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here