उत्तराखंड सरकार विद्यालयों और इंटरमीडिएट कॉलेजों में अब जल्द ही शिक्षकों के खाली पदों को भरने जा रही है जी हा गेस्ट टीचर की नियुक्ति 15 दिन के भीतर अब हो जाएगी ।ये बयान सदन के अंदर विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विधानसभा में प्रश्न प्रहर के दौरान आए एक प्रश्न के उत्तर में देकर यह आश्वासन दिया।

मंन्त्री ने सदन को बताया कि स्कूलों और इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक (एलटी) के 3089 और प्रवक्ता के 4509 पद खाली हैं। इन खाली पदों पर स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।
आपको बता दे कि एलटी के खाली पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रवक्ता पद के खाली पदों को भरने का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग के पास जा चुका है। उन्होंने यह जानकारी भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के मूल प्रश्न और अन्य सदस्यों के अनुपूरक प्रश्नों के जवाब में दी।

शिक्षा मंन्त्री ने कहा कि जब तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक पठन पाठन को जारी रखने के लिए विभाग गेस्ट टीचर की नियुक्ति करने जा रहा है।
आपको बता दे कि विधायक जीना ने जब यह सवाल उठाया गया कि सरकार आखिर कब तक गेस्ट टीचर भर्ती करेगी, जबकि न्यायालय भी आदेश दे चुका और चार महीने का वक्त गुजर गया है। इस पर शिक्षा मंत्री ने सदन को आश्वासन दिया कि सरकार 15 दिन के अंदर गेस्ट टीचरों की नियुक्ति कर देगी।
वही प्रदेश सरकार स्कूलों और इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक और प्रवक्ता के 5034 पदों पर गेस्ट टीचर की तैनाती करेगी। सदन में आए एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी भी दी है कि उच्च न्यायालय के आदेशों के क्रम में सहायक अध्यापक के 834 और प्रवक्ता के 4200 पदों पर गेस्ट टीचर की नियुक्ति के संबंध में कार्रवाई चल रही है।
एलटी 1214 व प्रवक्ता के 917 पद सीधी भरती से
वही शिक्षा मंत्री ने विधायक देशराज कर्णवाल के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जवाब दिया है कि सहायक अध्यापक के सीधी भर्ती 1214 पदों पर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से 917 पदों पर उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से भरे जाने की कार्यवाही चल रही है। सहायक अध्यापक के 313 और प्रवक्ता के 1949 पद पदोन्नति से भरने की प्रक्रिया भी जारी है।
अब जरा एक नज़र इधर भी डाले

पदों का विवरण
पदनाम स्वीकृत कार्यरत रिक्त
एलटी 17779 14690 3089
प्रवक्ता 12381 7872 4509 ।
बहराल आज सदन में शिक्षा मंन्त्री अरविंद पांडेय को उनके बीजेपी विद्यायक ने भी खूब घेरा हो और विपक्ष ने भी हमला बोला हो पर शिक्षा मंत्री ने बेबाकी से हर सवाल का जवाब दिया । ।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here