किसी को नशे की लत ने हत्यारा बना दिया तो इनको चोर

शातिर चेन स्नैचर चढ़ा पुलिस के हत्थे
अर्जुन सिंह भंडारी कि  रिपोर्ट
देहरादून: देहरादून में बीते कई दिनों से बढ़ती चेन स्नैचिंग की घटनाओं पर लगाम लगाते हुए थाना कैंट की पुलिस टीम द्वारा पंजाब के शातिर चोर को कल शाम बिंदाल तिराहे से गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए युवक ने बीती 9 व 19 मई को थाना कैंट व नेहरुकॉलोनी में चेन स्नैचिंग को अंजाम दिया था।युवक पूर्व में भी सीआईए के द्वारा अमृतसर में चेन स्नैचिंग व एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार किया जा चुका है।
बीते कई दिनों से शहर भर में हो रही चैन स्नैचिंग से महिलाओं में भय पैदा होने लगा था। इसी बीच बीती 9 मई को एक अज्ञात बाइक सवार युवक द्वारा थाना कैंट क्षेत्र में एक्टिव में पीछे बैठी महिला व 19 मई को थाना नेहरुकॉलोनी में एक्टिव चालक महिला से चेन स्नैचिंग का मामला प्रकाश में आया। जिसके बाद पुलिस ने इसे चुनौती के तौर पर लिया।घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने एसपी सिटी व क्षेत्राधिकारी मसूरी के पर्यवेक्षण में थाना कैंट के निर्देशन में एक पुलिस टीम गठित की। टीम द्वारा घटनास्थल के आस-पास लगे समस्त सीसीटीवी फुटेज खंगाली गयी जिसके फलस्वरूप पुलिस टीम को यामाहा फ़्रेज़र बाइक सवार एक दुबले पतले युवक का इन घटनाओं को अंजाम देना सामने आया। पुलिस द्वारा उस युवक की तस्वीर समस्त पुलिस थानों में वितरित की गयी व सभी मुखबिरों को सक्रिय किया गया। खोजबीन व जानकारी के आधार पर पुलिस को युवक पंजाब का शातिर चेन स्नैचर होना पता चला। पुलिस द्वारा युवक की शहर में होने की खबर में कल शाम बिंदाल तिराहे पर सभी वाहनों की तलाशी ली गयी। इसी दौरान पुलिस द्वारा जब एक यामाहा बाइक की चेकिंग की गयी तो बाइक सवार द्वारा स्टंट करते हुए बाइक भागने का प्रयास किया पर पुलिस द्वारा तत्परता दिखाते हुए उसे मौके से गिरफ्तार कर लिया गया।
पुलिस पूछताछ में युवक ने अपना नाम कनव ठाकुर(28)पुत्र विनय सिंह निवासी थाना कोट हरनाम दास, अमृतसर पंजाब हाल निवासी गुरुद्वारा रोड़, पटेलनगर बताया। पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज जांचने पर उन सभी घटनाओं में कनव का ही होना पाया गया।जिसके बाद सख्तायी से पूछताछ करने पर कनव द्वारा *थाना कैंट व नेहरुकॉलोनी में हुई चैन स्नैचिंग में उसी का हाथ होना कबूल किया गया व उसके पास से पुलिस ने 19 मई को नेहरुकॉलोनी क्षेत्र से स्नैच की हुई चैन भी बरामद की। थाना कैंट की चैन स्नैचिंग के सम्बन्ध में पूछने पर उसने बताया कि 9 मई को बल्लूपुर में एक्टिव सवार महिला की चैन लूटने के बाद वह गोविन्दगढ़ के रास्ते अपने कमरे पटेलनगर चला गया था। जिसके आधार पर पुलिस ने महिला की चोरी की हुई चेन बरामद की। 
पुलिस ने बताया कि युवक बहुत ही बढ़िया स्टंटबाज़ है जिस वजह से वह सभी घटनाओं में पहले अपनी बाइक की नंबर प्लेट निकल देता था व महिलाओं के गले से सोने की चेन देखकर मौका पाते ही सुनसान जगह पर उसने चेन झपट लेता था व बाइक के सहारे तेज़ी से घटना से रफूचक्कर हो जाता था। पुलिस जाँच में अभियुक्त ने बताया कि कम पढ़ा लिखा होने के चलते प्राइवेट कंपनी के लिए बिजली मीटर ठीक करने का काम करता है और नशे का आदि था जिस कारण वह हीरोइन का नशा किये बिना नहीं रह सकता था। देहरादून में उसकी उपलब्धता न होने व काफी महंगी होने के चलते वह *पैसा इकठ्ठा करने के लिए चेन स्नैचिंग करता था व पंजाब जाकर नशा कर वापिस देहरादून चोरी की घटनाओं को अंजाम देने आ जाता था।उसके द्वारा अमृतसर निवासी बिल्ला व काके द्वारा उसको चैन स्नैचिंग सीखाने की बात भी बताई गयी।
अपराधिक इतिहास जांचने पर पुलिस को पता चला की अभियुक्त पूर्व में सीआईए द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है जहाँ उसके पास से काफी मात्रा में हीरोइन भी बरामद किया गया था।
पुलिस टीम द्वारा इकठ्ठा की गयी सूचना व समस्त जाँच के आधार पर घटना के खुलासे पर प्रशंसा के तौर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस टीम को 2500 रूपए के इनाम की घोषणा की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here