फल-सब्जियों से भी आप तक पहुंच सकता है वायरस, 72 घंटे रहता है सक्रिय इन बातों का रखे ख्याल: विशेषज्ञों का है कहना

जी हा हम जो बाजार से खरीदकर फल सब्जियां घर पर ला रहे हैं, अगर उसमें आपने ,हमने सतर्कता नहीं बरती तो वह भी कोरोना संक्रमण का खतरा बन सकती है।
कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस किसी भी सतह पर 48 से 72 घंटे तक सक्रिय रह सकता है।
वे कहते है कि दरअसल मे फल और सब्जियों में नमी अधिक होने के कारण इसमें वायरस के अधिक देर तक रुकने की पूरी संभावना रहती है। इसलिए इस पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।
श्री महंत इंदिरेश अस्पताल, पटेलनगर के माइक्राेबाॅयोलाॅजी विभाग के एचओडी सीनियर माइक्रोबॉयोलाॅजिस्ट डाॅ. वीके कटारिया ने बताया कि जब हम बाजार से फल और सब्जियां लाते हैं तो उनकी सतह पर संक्रमित व्यक्ति से किसी भी तरह वायरस पहुंचा हो तो वह 72 घंटे तक सक्रिय रह सकता है। सुरक्षा को देखते हुए घर लाकर इन चीजों को कहीं भी न रख दें।
आप हल्का सा साबुन लगाकर नार्मल पानी से धो लें। बैग या लिफाफे को धूप में रख लें या अच्छे से धो लें। लिफाफे को डस्टबिन में फेंकना ही उचित रहेगा।
तो हरिद्वार रोड स्थित कनिष्क सर्जिकल एंड सुपर स्पेसियलिटी अस्पताल की सीनियर पैथोलाॅजिस्ट ने डाॅ. नियति सकरवाल ने मीडिया को बताया कि यह वायरस अधिक देर तक सक्रिय रह सकता है।
ऐसे में फल सब्जियों को असुरक्षित तरीके से खरीदने और बिना साफ किए इस्तेमाल करन में रिस्क बना रहेगा। फल सब्जी को गर्म पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें। बाजार में खरीददारी के लिए जाते वक्त अपना थैला लेकर जाएं तो बेहतर रहेगा। बाजार से लाए हुए थैले या लिफाफे को सुखाए या धुले बिना भीतर न ले जाएं
बहराल विशेषज्ञों का अपना अपना तर्क है
पर हम ये कहते है कि सावधानी से हमको इस समय रहना है ,
फल, सब्ज़ी, को गर्म पानी मैं धो कर , धूप मैं रख कर ही खाना है । हमारे लिए ओर आपके लिए जरूरी है ।इसके साथ ही सरकार की हर कही हुई बात का , नियम का पालन करना है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here