दिल्ली से ख़बर आई है उत्तराखंड : 24 अगस्त को केंद्रीय मंत्री डॉ. निशंक करेंगे एनआईटी के अस्थायी कैंपस का शिलान्यास

महत्वपूर्ण जानकारी
24 अगस्त को भूमि पूजन में ऑनलाइन शामिल होंगे केंद्रीय शिक्षा मंत्री
ओर यहां हॉस्टल, पुस्तकालय, लैब और अन्य भवनों का होगा स्थायी निर्माण

बता दे कि
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक 24 अगस्त को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) उत्तराखंड के अस्थायी कैंपस का ऑनलाइन शिलान्यास एवं भूमि पूजन करेंगे। जबकि श्रीनगर में प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।
जानकारी है कि
सुमाड़ी में स्थायी परिसर का निर्माण होने के बाद यह परिसर ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सस्टेनेबल हिमालय’ में बदल जाएगा। जहां एनआईटी अन्य संस्थानों के साथ मिलकर हिमालय के विकास पर काम करेगी। 
गैरतलब है कि 2009-10 से एनआईटी उत्तराखंड भक्तियाना स्थित आईटीआई और पॉलीटेक्निक की भूमि में संचालित हो रहा है। जबकि संसाधनों के अभाव में संस्थान की कक्षाएं पिछले दो साल से एनआईटी जयपुर में संचालित हो
रही हैं।

ख़बर है कि लगभग 900 करोड़ की लागत से स्थायी परिसर का निर्माण सुमाड़ी में होना है, लेकिन जब तक स्थायी परिसर का निर्माण होता है, तब तक भक्तियाना में आईटीआई और रेशम फार्म की भूमि में अस्थायी परिसर का विस्तारीकरण किया जाना है। शिक्षा मंत्रालय ने विस्तारीकरण के लिए 78.81 करोड़ रुपये मंजूर किए हुए हैं।

वही मीडिया को एनआईटी के निदेशक प्रो. श्यामलाल सोनी ने बताया कि सोमवार (24 अगस्त) को मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री डा. निशंक दिल्ली से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अस्थायी परिसर के शिलान्यास एवं भूमि पूजन में शामिल होंगे।
ओर अब कार्यदायी संस्था काम शुरू कर देगी। यहां हॉस्टल, पुस्तकालय, लैब और अन्य भवनों का स्थायी निर्माण होगा। बधाई उत्तराखंड


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here