जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए ऋषिकेश के राकेश डोभाल को सैन्य सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

https://www.facebook.com/150601358959021/posts/667142173971601/

आज जम्मू-कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में नियंत्रण रेखा पर में शहीद हुए तीर्थनगरी के लाल शहीद राकेश डोभाल को पूर्णानंद घाट पर सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गयी।

बीएसएफ की तोपखाना यूनिट में तैनात उप निरीक्षक राकेश डोभाल शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से की गयी गोलाबारी में शहीद हो गए थे। सोमवार की प्रात: आठ बजे बीएसएफ के जवान शहीद राकेश डोभाल के पार्थिव शरीर को लेकर उनके गंगा नगर गणेश विहार स्थित आवास पर पहुंचे। शहीद के घर पर सुबह से ही स्वजनों और आसपास के नागरिकों का तांता लग गया था। शहीद का पार्थिव शरीर घर पर पहुंचते ही स्वजनों में चीख-पुकार मच गयी। शहीद बेटे का पार्थिव शरीर देखकर मां विमला देवी व पत्नी संतोषी बेसुध हो गई।

शहीद राकेश डोभाल की 10 वर्षीय पुत्री आदित्य उर्फ मौली ने जय हिंद का नारा लगाकर पिता को सैल्यूट किया।
परिवार जनों ने किसी तरह से रोते बिलखते स्वजनों को सांत्वना दी।
कुछ देर के लिए शहीद का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए घर पर ही रखा गया। जहां विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, महापौर अनीता ममगाईं ने शहीद राकेश डोभाल को श्रद्धांजलि अर्पित की।


ठीक साढ़े नौ बजे शहीद की
अंतिम यात्रा गंगा नगर स्थित उनके आवास से पूर्णानंद घाट मुनिकीरेती के लिए रवाना हुई।

ओर फिर
जब तक सूरज चांद रहे… राकेश तुम्हारा नाम रहेगा…
शहीद राकेश डोभाल अमर रहे…,
राकेश तुम्हारा बलिदान नहीं भूलेगा हिंदुस्तान…
भारत माता की जय…। वंदेमातरम… और पाकिस्तान मुर्दाबाद…

के नारों से आसमान गूंज उठा। देश भक्ति गीतों की धुन पर शहीद की अंतिम यात्रा भरत मंदिर इंटर कालेज से पुरानी चुंगी हरिद्वार मार्ग से ऋषिकेश, कैलाश गेट होते हुए पूर्णानंद घाट पहुंची।

शहीद की अंतिम यात्रा में भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा।
अंतिम यात्रा मार्ग पर जगह-जगह शहीद को पुष्पवर्षा कर नागरिकों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।
।पूर्णानंद घाट पर बीएसएफ के जवानों ने शहीद राकेश डोभाल को सैन्य सम्मान व शस्त्र सलामी दी।
बीएसएफ की ओर से यहां पहुंचे कमान अधिकारी सुनील सोलंकी व निरीक्षक सुनील भट्ट ने राष्ट्रीय ध्वज शहीद के बड़े भाई दिनेश डोभाल को सौंपा। गंगा घाट पर शहीद के छोटे भाई मयंक डोभाल ने शहीद राकेश डोभाल की चिता को मुखाग्नि दी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के रूप में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शहीद राकेश डोभाल को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरुण चौधरी, पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश डीएस ढौंडियाल, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह, थाना प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती आरके सकलानी ने भी शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here