उत्तराखंड में ताऊते का असर: लगातार दूसरे दिन भी मूसलधार बारिश जारी, नदियों का बढ़ा जलस्तर,कई मार्ग बाधित

हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

देहरादूनः तटीय राज्यों में तबाही मचाने वाले समुद्री चक्रवात ताऊते का असर उत्तराखंड में अगले 24 घंटे और देखने को मिलेगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसे लेकर सरकार, शासन और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर हैं।  वहीं लगातार दूसरे दिन गुरुवार को तड़के से ही उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में बारिश जारी है।

राजधानी देहरादून सहित मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की में भी बारिश जारी है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की सूचना है। वहीं अलकनंदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। इससे पहले बुधवार को भी रातभर बारिश जारी रही।  गुरुवार को मसूरी के गलोगी धार-देहरादून मार्ग पर पहाड़ी गिरने से मलबा आ गया। लोक निर्माण विभाग ने मौके के लिए जेसीबी भेजी, जिसके बाद मार्ग खोलकर आवाजाही शुरू की गई।

चीन सीमा क्षेत्र माणा पास को जोड़ने वाली सड़क से बर्फ हटाने का काम प्रभावित
चमोली जिले के कर्णप्रयाग, थराली, देवाल, नारायणबगड़, आदिबदरी, गैैरसैंण, लंगासू सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार सुबह से हल्की बारिश जारी है। बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों ने फिर से गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं।

जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। बदरीनाथ धाम की चोटियों के साथ ही हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने से बर्फीली हवाएं भी चल रही हैं। बारिश-बर्फबारी से चीन सीमा क्षेत्र माणा पास को जोड़ने वाली सड़क से बर्फ हटाने का काम भी प्रभावित हो रहा है।

पिछले साल इन दिनों कर्णप्रयाग का तापमान 30 डिग्री सैल्सियस से अधिक था, लेकिन बारिश से ठंड बढ़ने से अब तापमान 17 डिग्री सैल्सियस से नीचे पहुंच गया है। पिंडर घाटी के नारायणबगड़ में भी बुधवार सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश जारी है। वहां बुधवार सुबह 6 बजे लाइन में तकनीकी खराबी आने से बिजली गुल हो गई है।

बारिश से कर्णप्रयाग-ग्वालदम हाईवे पर जगह-जगह मलबा आ गया है। हालांकि रोड चौड़ी होने से वाहनों की आवाजाही जारी है। तापमान में गिरावट आ जाने से मई के महीने में ठंड का अहसास हो रहा है। वहां सामान्य जनजीवन कोविड और बारिश के कारण ठहर सा गया है। थराली और देवाल में बुधवार करीब 28 घंटे से बिजली की आपूर्ति बंद हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार जारी बारिश से अलकनंदा नदी के जल स्तर में बढ़ोतरी हुई है।
बारिश का सिलसिला जारी
श्रीनगर क्षेत्र में रात से बारिश जारी है। उत्तरकाशी में भी बारिश का सिलसिला जारी है। बीती रात से लगातार हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है। वहीं माणा गांव के समीप की चोटियों पर बर्फबारी हो रही है। टिहरी के घनसाली में रात से रिमझिम बारिश से मौसम में ठंडक है, यहां पहाड़ियों पर कोहरा लगा हुआ है।

टिहरी जिले में बीती रात से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बारिश से जिले में नुकसान की कहीं से कोई सूचना नहीं है। रुद्रप्रयाग जिले में रात से बारिश हो रही है। पहाड़ियों पर कोहरा छाया हुआ है।

कुमाऊं मंडल में रुक-रुककर कल से लगातार बारिश

वहीं कुमाऊं मंडल के रुद्रपुर, भीमताल, चंपावत, बाजपुर, जसपुर, द्वाराहाट, पिथौरागढ़, चौखुटिया, बागेश्वर, टनकपुर व हल्दूचौड़ में रुक-रुककर कल से लगातार बारिश हो रही है।

 

 

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here