कॉर्बेट जाये तो बिजरानी जीप सफारी का मज़ा ज़रूर ले

रामनगर रेलवे स्टेशन से 4 किमी की दूरी पर, कॉर्बेट नेशनल पार्क के बिजारानी ज़ोन दिन के पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध है। इसका प्रवेश द्वार अमदंडा पर है, अमदंडा द्वार के माध्यम से प्रवेश करने के बाद, एक मुख्य सफारी क्षेत्र तक पहुँचने से पहले बफर ज़ोन के 5 किमी के पार कर सकते हैं।

बिजरानी एक सुंदर स्थान है और इसकी विशाल घास भूमि, गहरे जंगल, तूफानी नालियों और वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। एक बार एक शूटिंग ब्लॉक का एक हिस्सा, बिज्रानी के आसपास और आसपास का क्षेत्र सूखा है और इसमें अधिक विविध वनस्पति भी हैं। ब्रिटिश काल के दौरान इलाके में खेल के शिकार की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध था।

बिजारियल की यात्रा करने के लिए, निर्देशक, कॉर्बेट टाइगर रिजर्व, रामनगर से अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता है। अधिकतम 30 वाहनों को सुबह के दौरान बिराजानी में जाने की अनुमति दी जाती है और शाम के समय में वाहनों की इसी संख्या की अनुमति है। सुबह सफारी अग्रिम बुकिंग की आवश्यकता है और शाम को सफारी के लिए, परमिट पहले दिए जाने पर पहले सेवा के आधार पर दिए जाते हैं। बिजारानी के पास एक जंगल की लॉज है, जिसमें छह कमरे हैं और चार बिस्तरों वाला एक छात्रावास है। यहां एक हाथी सफारी भी ले सकता है। बीजरानी जोन 15 अक्टूबर से 30 जून तक दिन का दौरा खोलता है।

सफारी समय: 5.30 पूर्वाह्न – 8.30 पूर्वाह्न और 3 अपराह्न -6 अपराह्न

जीप सफारी (अधिकतम 6 व्यक्ति) – भारतीयों के लिए 4000 रुपये प्रति जीप और विदेशियों के लिए 7000 रुपये

नोट: प्रवेश शुल्क और सफारी प्रभार किसी पूर्व सूचना के बिना प्रबंधन द्वारा परिवर्तन के अधीन हैं।

Leave a Reply