उत्तराखंड : सिर्फ पौने चार घंटे में पहुंचेंगे आप अब सड़क मार्ग से देहरादून से दिल्ली , अच्छी ख़बर पूरी ख़बर ।

जी हां आपको बता दे कि साल 2022 तक आपका देहरादून से दिल्ली का सफर महज पौने चार घंटे का हो जाएगा।
ओर ये सब होगा दून तक प्रस्तावित फोर लेन के निर्माण से बता दे कि लगभग 25 किमी लंबा यह फोरलेन गणेशपुर यूपी से देहरादून आईएसबीटी तक प्रस्तावित है।
ओर प्रारंभिक सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद फोर लेन निर्माण के लिए अब डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है।
जानकरी अनुसार हाईवे का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) करेगा
उत्तराखंड के अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश जी ने प्रस्तावित फोरलेन की डीपीआर पर कार्य आरंभ होने की जानकारी दी है
हम सभी जानते है कि अभी दून से दिल्ली तक का सड़क मार्ग से सफर करते समय कम से कम साढ़े पांच से छह घंटे लग जाते है
ख़बर ये है कि फोरलेन भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित है। गणेशपुर तक परियोजना का निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है ओर देहरादून तक फोरलेन निर्माण की डीपीआर बनाने का कार्य हरियाणा की कंसलटेंट कंपनी एमएसवी इंटरनेशनल टेक प्रा.लि. को दिया गया है। इकोनामिक कोरिडोर के तहत स्वीकृत परियोजना में देहरादून को भी शामिल किया गया है।
वही गणेशपुर से देहरादून के बीच प्रस्तावित फोरलेन की डीपीआर का काम जितनी जल्दी पूरा होगा, उसकी स्वीकृति और फारेस्ट क्लीयरेंस की प्रक्रिया भी उतनी ही तेजी से आरंभ होगी।
जानकारी है कि फोरलेन परियोजना के प्रारंभिक सर्वे में दो किमी सुरंग बनाया जाना भी प्रस्तावित है ओर ये डबल लेन सुरंग मोहंड से दून के बीच बनाई जा सकती है। इसके अलावा सर्वे में मार्ग के मध्य कुछ स्थानों पर एलीवेटेड रोड भी बनाए जाने का प्रस्ताव है।  जानकारी अनुसार
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी 22 जनवरी को गुडगांव में प्रदेश में संचालित हो रही मंत्रालय और एनएचएआई की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। वे बैठक में चारधाम ऑलवेदर रोड की प्रगति के बारे में रिपोर्ट भी लेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here