एसजीआरआर मेडिकल काॅलेज की एमबीबीएस
150 सीटों को एमसीआई की मिली मान्यता
श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल की व्यवस्थाओं को पाया दुरुस्त, लगाई मान्यता की मुहर
एमसीआई ने मेडिकल काॅलेज को पत्र भेजकर सीटों की मान्यता की दी सूचना
सीटों की मान्यता उत्तराखण्ड की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए गौरव की बात
हर साल राज्य को मिलेगें 150 डाॅक्टर, स्वास्थ्य सेवाओं को मिलेंगे नये आयाम

दिनांक 29 सितम्बर 2020

देहरादून
श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ में एमबीबीएस की 150 सीटों के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इण्डिया (एमसीआई) ने मान्यता प्रदान कर दी है। मेडिकल काउंसिल की टीम ने हाल ही में मेडिकल काॅलेज व श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल का इंस्पैक्शन किया गया था।
इंस्सपैक्शन के दौरान मेडिकल काॅलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर (आधारभूत सुविधाएं), फेकल्टी की संख्या, फेकल्टी द्वारा प्रस्तुत किए गए शोध पत्र, छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करवाई जाने वाले मेडिकल संसाधन, लैब, हाईटेक लाइबे्ररी की क्षमता सहित कई महत्वपूर्णं मापदण्डों का अवलोकन एवम् परीक्षण किया जाता है। श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ व श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल को मेडिकल काउंसिल आफ इण्डिया ने सभी कसौटियों पर खरा पाया इसी के आधार पर एमसीआई ने श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ को 150 सीटों पर मान्यता प्रदान की। यह जानकारी काॅलेज के प्राचार्य डाॅ अनिल कुमार मेहता ने दी। डाॅ मेहता ने बताया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इण्डिया की ओर से 24 सितम्बर 2020 को पत्र भेजकर 150 एमबीबीएस सीटों पर अनुमति की सूचना दी गई है।

काबिलेगौर है कि श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ में एमबीबीएस की 150 सीटें व पीजी की 94 सीटें संचालित हैं। साल 2015 में मेडिकल काॅलेज की एमबीबीएस सीटों को 100 से बढ़ाकर 150 किये जाने की अनुमति दी गई थी। वर्ष 2020 में एमसीआई द्वारा 150 सीटों की मान्यता प्रदान कर दी गई है। इस मान्यता का सीधा सीधा फायदा राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं को मिलेगा। राज्य को हर वर्ष 150 नए डाॅक्टर मिल सकेंगे व राज्यवासियों को बेहतर उपचार मिलने में मदद मिलेगी। एसजीआरआर मेडिकल काॅलेज के साथ-साथ यह उत्तराखण्ड की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी गौरव की बात है। कोविड-19 के संक्रमण के दौर में श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल उत्तराखण्ड सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोगी के रूप में कार्य कर रहा है। यह संस्थान उत्कृष्ट मेडिकल शिक्षा के साथ साथ मेडिकल उपचार के क्षेत्र में उत्तर भारत में जाना पहचाना नाम है। एसजीआरआर मेडिकल काॅलेज एवम् श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल विगत कई वर्षों से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में अभूतपूर्व योगदान दे रहा है। श्री गुरु राम राय मेडिकल काॅलेज के अन्तर्गत संचालित श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल उत्तराखण्ड व आसपास के राज्यों पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश आदि के मरीजों के बीच बेहद लोकप्रिय अस्पताल है। मेडिकल काॅलेज में बेहतर शैक्षणिक माहौल, हाई क्वालीफाइड फैकल्टी, अत्याधुनिक लैब, आधुनिक संसाधनों से परिपूर्णं लाइब्रेरी आदि के कारण यह संस्थान मेडिकल छात्र-छात्राओं व शोधार्थियों का लोकप्रिय केन्द्र है। श्री गुरु राम राय एजुकेशन मिशन प्रबन्धन ने मेडिकल काॅलेज प्रबन्धन को एमबीबीएस की 150 सीटों मिलने पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here