महत्वपूर्ण ख़बर है : जाने फेसबुक आईडी हैकर और फर्जी आईडी बना ठगी करने वालों की ऐसे होगी पहचान!

महत्वपूर्ण ख़बर है : जाने फेसबुक आईडी हैकर और फर्जी आईडी बना ठगी करने वालों की ऐसे होगी पहचान!

 

 

अमर उजला की रिपोर्ट के अनुसार
फेसबुक आईडी हैकर और फर्जी आईडी बनाकर परिचितों से किसी बहाने से रुपयों की मांग करने वाले अपराधी अब पुलिस की नजरों से बच नहीं पाएंगे। ओर जानकारी है कि साइबर सेल विशेषज्ञों ने ठगों का पता लगाने का तरीका ढूंढ लिया है।
फेसबुक यूजर को आईडी हैक होने पर यूआरएल साइबर सेल कार्यालय को देना होगा।
फिर फेसबुक में ऑनलाइन शिकायत करने के बाद ठगों की पहचान हो सकेगी। 

हम सभी जानते है कि
इंटरनेट का उपयोग जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से साइबर ठगी के मामले भी सामने आ रहे हैं।
ज्यादातर ठगी ऑनलाइन खरीदारी और नेट बैंकिंग के नाम पर हो रही हैं। साइबर ठगों ने कुछ समय से ठगी का एक नया तरीका निकाल लिया है।
आजकल ख़बर आती है कि
लोगों की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके परिचितों से रुपयों की मांग कर रहे हैं। शुरुआत में बड़ी संख्या में लोग ठगों के झांसे में आए थे। हालांकि मामले बढ़ने के साथ लोगों के जागरूक हो जाने से ठगी के मामलों में इधर कुछ हद तक कमी आई है। 

वही अब विशेषज्ञों ने फेसबुक की मदद लेनी शुरू कर दी है
फेसबुक आईडी हैक करने के मामले को लेकर साइबर सेल विशेषज्ञों ने फेसबुक की मदद लेनी शुरू कर दी है। लोगों की आईडी हैक होने पर उनसे यूआरएल और ठगों को दिए गए बैंक अकाउंट नंबर को मांगा जा रहा है।
इन दोनों नंबरों को फेसबुक के अमेरिका में कैलिफोर्निया स्थित ऑफिस को भेजा जा रहा है। वहां से साइबर सेल को आईपी एड्रेस दिया जा रहा है। इस नंबर के आधार पर साइबर विशेषज्ञ टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क कर मोबाइल नंबरों को ट्रेस कर रहे हैं।

ओर इससे इससे ठगों का नाम और पता मिलेगा।
साइबर सेल विशेषज्ञ आनंद कश्मीरा और चंदन बिष्ट ने लोगों से अपील की है कि वह आईडी हैक होते ही आईडी से जुड़े लोगों को जानकारी दे दें। इससे ठगी का शिकार होने से बचा जा सकेगा।  
बता दे कि साइबर ठग ऊधमसिंह नगर जिले के सीओ समेत 10 पुलिस कर्मियों की फेसबुक आईडी हैक कर उन्हीं के नाम से फर्जी आईडी बना चुके हैं। यातायात सीओ बीएस भंडारी की फेसबुक आईडी को दो बार हैक कर बीमारी के नाम पर उनके परिजनों व परिचितों से रुपयों की मांग की गई। कोतवाल केसी भट्ट, एसआई होशियार सिंह समेत अन्य सात पुलिस कर्मी साइबर ठगों के निशाने पर आ चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here