एक लाख लोगो को रोजगार मिलने वाला है, मंत्री हरक सिंह रावत का दावा

ख़बर हल्द्वानी से हैं जहां कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के तत्वाधान में मण्डल स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया कुमाऊं के प्रवेश द्वारा महानगर हल्द्वानी मे वृहद रोजगार मेले का शुभारम्भ प्रदेश के सेवायोजन मंत्री डा0 हरक सिह रावत व विधायक नवीन दुम्का द्वारा दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री बशीधर भगत द्वारा की गई। मेले मे प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक घरानों के 40 प्रतिनिधियों द्वारा पहुचे लगभग पांच हजार युवाओं का विभिन्न व्यवसायों के साक्षात्कार लिया गया। कुमायू मण्डल के लिए 1200 रिक्तियां उद्योेगो द्वारा घोषित की गई है। 
कार्यक्रम मे युवाओ को सम्बोधित करते हुये सेवायोजन मंत्री डा0 रावत ने कहा कि प्रदेश में प्रतिभावान एवं शिक्षित युवाओ की कोई कमी नही है। सरकार का प्रयास है कि इन युवाओ का कौशल विकास करते हुये उन्हे विभिन्न उद्योगो मे सेवायोजित कराया जाए। जिसके क्रम में सरकार द्वारा प्रथम वृहद रोजगार मेला गढवाल मण्डल के हरिद्वार मे आयोजित कराया गया। जिसमें बढी संख्या मे युवाओ को सिडकुल व अन्य उद्योगो मे समायोजित कराया गया। इसी कडी मे दूसरा मेला कुमायू के प्रवेश द्वार हल्द्वानी मे आयोजित किया गया है। उन्होने कहा हमारा प्रयास है कि हम अधिक से अधिक संख्या में बेरोजगार युवाओ को रोजगार के मौके प्रदान करें। हमारा यह भी प्रयास है कि राष्टीय स्तर के उद्योग भी इन मेलो में प्रतिभाग करें तथा उत्तराखण्ड के युवाओ को अपने संस्थानों मे सेवायोजित करते हुये उन्हे रोजगार प्रदान करें।
डा0 रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना बडे स्तर पर उत्तराखण्ड के प्रत्येक विकास खण्ड स्तर तक संचालित की जा रही है। उन्होने कहा कि 2020 तक हमार लक्ष्य है कि वो राज्य के एक लाख युवाओ को कौशल विकास के माध्यम से उनको रोजगार के अवसर मुहैया करायेंगे। उन्होने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में लगभग 9 लाख बेरोजगार विभिन्न सेवायोजन कार्यालयो में पंजीकृत है। प्रधानमंत्री की कौशल विकास योजना को सरकार द्वारा तहसील स्तर तक पहुचाया है। हमारे सेवायोजन अधिकारी तहसील स्तर पर कौशल विकास के लिए कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि बेरोजगारो के सेवायोजन के लिए तथा उनके कौशल विकास के लिए सरकार द्वारा सेवायोजन, कोैशल विकास एवं प्रशिक्षण को एक मंच पर लाकर इनको और अधिक क्रियाशील एवं सक्रिय बनाते हुये जनउपयोगी बनाया गया है। उन्होने कहा निश्चय ही इस प्रकार के रोजगार मेले युवाओ को नई दिशा एवं दशा प्रदान करेंगे।
अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में विधायक श्री बंशीधर भगत ने कहा कि प्रदेश सरकार औद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थानो मे वक्त की मांग एवं आवश्यकता के अनुसार नये व्यवसाय प्रारम्भ करने जा रही है। निश्चय ही इस प्रकार के मेले बेरोजगारी को दूर करने मे सफल सिद्व होंगे।
अपने सम्बोधन मे विधायक नवीन दुम्का ने कहा कि इस प्रकार के रोजगार मेले से जहा बेरोजगारो को रोजगार मिलेगा इससे उनके आत्मविश्वास मे वृद्वि होगी तथा जीवन पथ पर आगे बढने की प्रेरणा भी मिलेगी।
कार्यक्रम में निदेशक सेवायोजन जीवन सिह नगन्याल ने सभी का स्वागत करते हुये विभागीय प्रगति प्रस्तुत की। उदघाटन समारोह में जिला अध्यक्ष भाजपा प्रदीप विष्ट, विजय मनराल, अपर निदेशक प्रशिक्षण आरडी पालीवाल, जिला सेवायोजन अधिकारी प्रियंका गडिया, अनुभा जैन,क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी वाईएस रावत, सहायक निदेशक प्रशिक्षण मयंक अग्रवाल, सहायक सेवा योजन अधिकारी नारायण सिह जन्तवाल के अलावा सिटी मजिस्टेट पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी एपी बाजपेयी तथा बडी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं युवा मौजूद थे डबल इज़न के मंत्री जी ने कहा है की आने वाले 2 साल में एक लाख लोगों को रोजगार से जोड़ा जायेगा चलो अछा हैं अगर ऐसा हुवा तो सरकार को बेरोजगारो युवाओ ओर उनके माता पिता की दुवा लगेगी पर अगर 2 साल के अंदर सरकार नही कर पाई जो आज सरकार बोल रही हैं तो इसका खामियाजा भी फिर डबल इज़न को भुगतना होगा क्योंकि आज ये बेरोज़ार यही कह रहे की लोकसभा का चुनाव अब सर पर हैं इसलिए सरकार बेरोजगारो को रिझाने के लिये ये सब मेलो का आयोजन में जुट गई हैं तक बेरोजारो के वोट बैंक पर डबल इज़न डाका डाल सके खेर बेरोजगारो को रोजगार से मतलब है। इसलिए उनके पास सरकार पर विस्वास करने के सिवाय कोई रास्ता नही ओर हम भी यही कहते हैं कि डबल इज़न बेरोजगारो के विस्वास को टूटने ना दे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here