कोविड-19 कोरोना के उपचार
को नई दिशा देंगे डाॅ अमित वर्मा

देहरादून
श्री गुरू राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एंड हेल्थ सांइसेज़ एवम् लोकप्रिय श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल पटेल नगर देहरादून के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डाॅ अमित वर्मा ने कोरोना वाइरस के इलाज के लिये तीन नई दवाईयों की खोज की है।
श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल एण्ड हेल्थ साइंसेज़ एवम् श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल के मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ0 अमित वर्मा ने ऐसी तीन नई दवाइयों की खोज का दावा किया है जो कोरोना वायरस को शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश को रोक सकेंगी। डा0 अमित वर्मा ने कहा कि इलाज को नई दिशा इस संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होगा। डाॅ अमित वर्मा ने जानकारी दी कि यह तीनों ही ड्रग्स पेटंट कोपरेशन ट्रीटी ( p t c ) के अन्तर्गत पेंटट फाइल किये जा चुके है , जल्द ही इनका पेंटेंट आ जाएगा।

डाॅ अमित वर्मा ने यह दावा किया है कि इस दवा के पेंटेंट के बाद उत्पादन शुरू हो जाएगा व मरीज़ों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने जानकारी दी कि विश्वभर में कोरोना वायरस को लिए कई शोध किए जा रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में कोविड – 19 एक महामारी के रूप में उभरा है जिस से 200 से अधिक देश प्रभावित हो चुके है। लगभग 35 लाख से अधिक लोग संक्रमित या बीमार हो चुके है। और लगभग 2.5 लाख लोग इस महामरी में अपनी जान गवां चुके है। अभी तक इस बीमारी का कोई भी निश्चित इलाज नही निकल पाया है। इस दिशा में पूरे विश्व में शोध चरम सीमा पर है और इसकी नयी वेक्सीन को खोज की जा रही है। बहुत से शोधार्थी दवा निर्माण के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। यह उसी कड़ी में किया गया सफल प्रयास है।
यह दवा बाजार में उपलब्ध होते ही चोकाने वाले परिणाम देगी व कोरोना की खिलाफ लड़ी जा रही जंग मैं मददगार साबित होगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here