ढाई लाख से कम आय वाले सभी लोगो को  मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन  त्रिवेन्द्र सरकार को धन्यवाद

ढाई लाख से कम आय वाले सभी लोगो को  मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन

आपको बता दे कि केंद्र की उज्ज्वला योजना के बाद अब राज्य सरकार की ओर से ढाई लाख से कम आय वाले सभी लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की योजना शुरू की गई है। जिलापूर्ति विभाग ने शासन के आदेश को गैस एजेंसियों को जारी कर दिए है।
आपको बता दे कि यह कनेक्शन महिला के नाम पर जारी होगा। यदि किसी परिवार में महिला नहीं है तो पुरुष भी आवेदन कर सकेंगे। जिलापूर्ति अधिकारी राहुल दत्त शर्मा ने पांच सितंबर 2018 को शासन की ओर से जारी आदेशों को क्षेत्रीय खाद्य अधिकारियों और गैस एजेंसी संचालकों को भेज दिया है।
इसमें बताया गया है कि मुख्यमंत्री की ओर से की गई घोषणा के अनुसार, राज्य में एलपीजीविहिन सभी परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाने हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उज्ज्वला योजना से वंचित लोगों को गैस उपलब्ध कराना है।
आधार से बैंक खाता लिंक कराना होगा जरूरी
इस योजना में ढाई लाख से कम वर्षिक आय वाले लोगों को मुफ्त कनेक्शन दिए जाएंगे। आदेशों के अनुसार, ये कनेक्शन केवल उन्हीं लोगों को मिलेंगे, जिनके नाम कोई गैस कनेक्शन नहीं है। यह गैस कनेक्शन परिवार के महिला मुखिया सदस्य के नाम पर दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना की तर्ज पर ही 1600 रुपये की सब्सिडी उपभोक्ता को मिलेगी। दीपाली गैस एजेंसी के मालिक योगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि एजेंसी उपभोक्ता को कनेक्शन जारी करेगी।

साथ ही क्षेत्रीय खाद्य पूर्ति निरीक्षक से सत्यापन कराने के बाद आपूर्ति विभाग एजेंसी को 1600 रुपये का भुगतान करेगा। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है। वह कभी भी एजेंसी पर सीधे पहुंचकर आवेदन कर सकता है। निशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए राशनकार्ड को आय प्रमाण पत्र के साथ एजेंसी पहुंचना होगा।

आपको बता दे कि इस
योजना के तहत कोई व्यक्ति गैस सब्सिडी का दुरुपयोग न कर सके। इसके लिए विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए है। आदेशों के अनुसार, संबंधित राशनकार्डधारक परिवार की महिला और पुरुष सदस्य का बैंक खाता आईएफएस कोड सहित आधार नंबर से लिंक होना आवश्यक है। बहराल त्रिवेन्द्र सरकार का ये प्रयास अच्छा है जिससे राज्य के उन लोगो को मदद मिलेगी जिनकी इस योजना की जरूरत थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here