हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

देहरादून: कोरोना कर्फ्यू में व्यापारी से लेकर आमजन तक परेशान हैं, लेकिन कर्फ्यू के कारण कुछ चीजें हैं जिसको इसका फायदा मिला है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लगातार कोविड कर्फ़्यू के चलते स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यों ने रफ्तार पकड़ ली है. कर्फ्यू के कारण लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है। शहर खाली होने से पलटन बाजार सहित तमाम अन्य चिह्नित स्थानों पर स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य 24 घंटे पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं।

देहरादून का सबसे पुराना और व्यस्त रहने वाले पलटन बाजार में इन दिनों सौन्दर्यीकरण का काम सड़क स्तर पर अपने अंतिम पड़ाव की तरफ है. काम में तेजी के कारण कारगारों को उम्मीद है कि पलटन बाजार में अंडरग्राउंड फैसिलिटी से लेकर सड़क निर्माण का कार्य अब अपने तय समयानुसार 15 जून तक पूरा हो सकता है।

सड़क पर लगभग सभी काम खत्म होने के बाद अब 7 तरह की डिजाइनर टाइल्स लगाने का कार्य किया जा रहा है. लगभग 5 मीटर की रोड सुंदर कलाकारी वाले मॉडर्न ब्लॉक टाइल्स से तैयार की जा रही है। सड़क के दोनों तरफ फुटपाथों पर ढाई-ढाई मीटर पर अलग डिजाइन की शानदार टाइल्स लग रही हैं।

पलटन बाजार की 15 मीटर सड़क पर 7 तरह के डिजाइनर टाइल्स की कारीगरी
देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पलटन बाजार के सौन्दर्यीकरण को अंतिम रूप देने में जुटे तकनीकी कर्मचारी शेखर नौटियाल के मुताबिक कर्फ्यू के चलते काम में तेजी आई है. कर्फ्यू के चलते पूरा बाजार खाली है, जिसके कारण निर्माण कार्य पूरी रफ्तार से किया जा रहा है. पहले केवल रात में काम किया जाता था।

तकनीकी कर्मचारी शेखर नौटियाल के मुताबिक घंटाघर से कोतवाली तक 500 मीटर तक कुल 15 मीटर चौड़ी सड़क को आकर्षक टाइल्स से अंतिम रूप दिया जा रहा है. पहले घंटाघर से बाजार की तरफ 50 मीटर का पैच तैयार हो रहा है. उसके बाद आगे की सड़क को नया रूप दिया जाएगा.

पलटन बाजार के अंडरग्राउंड सुविधाओं को भी दिया जा रहा अंतिम रूप
उधर पलटन बाजार की सड़कों पर अंडरग्राउंड का कार्य भी अब तेजी से अंतिम चरण पर आ चुका है. सड़क के नीचे अंडरग्राउंड कार्यों में बिजली, पानी, इंटरनेट, वाईफाई, बिजली कनेक्शन सहित अन्य कम्पनी की कनेक्शन लाइन, सहित स्ट्रीट लाइट जैसे तमाम हाईटेक सुविधाओं वाले कार्य किए जा रहे हैं।

पलटन बाजार सड़क के नीचे अंडरग्राउंड कार्य को अंतिम रूप दे रहे तकनीकी कर्मचारियों का कहना है कि स्मार्ट सिटी के तहत सभी आधुनिक सुविधाएं अंडर ग्राउंड होने से बाजार की सुंदरता देखने लायक होगी. सड़कों पर किसी तरह के खंभे, तारों व केबिल का जाल नहीं होगा।
स्थानीय व्यापारी ने उठाया पार्किंग न होने का मुद्दा
उधर देहरादून स्मार्ट सिटी के तहत पलटन बाजार सौन्दर्यीकरण कार्य में किसी तरह की पार्किंग सुविधा ना होने के चलते स्थानीय व्यापारियों में नाराजगी है. उनके अनुसार बेशक बाजार की सूरत देखने लायक बनाई जा रही है, लेकिन जब बाजार में पार्किंग की कोई जगह ही नहीं होगी तो खरीदारी के लिए आएगा कौन? इस बारे में स्मार्ट सिटी परियोजना अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया है, जो व्यापारियों के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here