देहरादून : 117.81 लाख की लागत से तैयार होने वाली सोलर पंपिंग आधारित पेयजल योजना का कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया शिलान्यास

हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया सोलर पंपिंग योजना का शिलान्यास, बिष्ट गांव में 119.81 लाख की बनेगी सोलर पम्पिंग पेयजल योजना।

औद्योगिक विकास एंव सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी द्वारा  आज  चंद्रोटी जिला पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत बिष्टगांव में रुपये 117.81 लाख की लागत से तैयार होने वाली सोलर पंपिंग आधारित पेयजल योजना का शिलान्यास किया।


जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर ने काबीना मंत्री का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मंत्री के प्रयासों से गांववासियों की पेयलज समस्या का स्थाई समाधान होने जा रहा है।
योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यह पेयजल योजना सरकार की हर घर जल प्रतिबद्धता के अंतर्गत बनाई जा रही है।
गांव से लगभग एक किलोमीटर नीचे के गधेरे से सोलर पम्प के माध्यम से 16 एलपीएम पेयजल को 55 हजार लीटर क्षमता के ओवरहेड टैंक में लाया जाएगा। जिससे गांव को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इस सोलर पम्पिंग योजना से बिष्टगांव और चोरानाली तोकों के लगभग 178 परिवारों के 691 व्यक्तियों को लाभान्वित होंगे।
काबीना मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि क्षेत्र के नागरिकों को गुणवत्ता के साथ मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। उन्हेंने जल निगम के अधिकारीयों को निर्देषित किया कि योजना निर्माण के दौरान गुणवत्ता से कोई समझौता ना किया जाए।
उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह आगामी 5 से 6 महीनों में योजना बन कर ग्रामवासियों को लाभान्वित करने लगेगी।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार हर घर नल, हर घर जल उपलब्ध कराने को वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण की रफ्तार बेशक कम हो रही है परंतु हमें लापरवाह नहीं होना है। सरकार कोविड संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने की तैयार है।
इस दौरान हमने स्वास्थ्य सेवाओं के ढ़ाचे में जबर्दस्त सुधार करने के साथ ही उपचार व्यवस्था को विकेन्द्रित कर ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तारित किया है। हमारे कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार जनता के बीच पहुंच कर उपचार के साथ ही साथ राशन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। कोविड संक्रमण के कारण विकास कार्यों में जो थोड़ी बहुत शिथिलता आ रही थी, उसे अब धीरे-धीरे तेज किया जा रहा है। हमारी सरकार दिन-रात काम कर जनता को हर प्रकार से राहत पहुंचाने में लगी है। मंत्री ने अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि सिगली में टौंस नदी में झील निर्माण के लिए तत्काल सर्वेक्षण का कार्य करें।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here