कोरोना का असर: भर्तियों पर ब्रेक,पौने पांच लाख बेरोजगारों का बढ़ गया इंतजार ,पढ़े पूरी रिपोर्ट

हमारे व्हॉट्सपप् ग्रुप से जुड़िये

देहरादूनः चुनावी साल होने के बावजूद रोजगार के मोर्चे पर बुरी खबर है। कोरोना के कारण उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लंबित भर्ती परीक्षाएं जल्द कराने की स्थिति में नहीं है। इस कारण विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले करीब 4.75 लाख बेरोजगारों का इंतजार बढ़ गया है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के पास इस समय छह परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आयोग पूर्व में इन पदों के लिए मई-जून में परीक्षा तिथि भी घोषित कर चुका था, पर कोविड कर्फ्यू  के चलते आयोग को परीक्षाएं टालनी पड़ी हैं। अब भर्तियां दोबारा शुरू करने के लिए आयोग की नजर बोर्ड परीक्षाओं पर है।

यदि जून में बोर्ड परीक्षाएं सम्पन्न हुईं तो आयोग इसके बाद ही भर्ती परीक्षा शुरू कर पाएगा। हालांकि जुलाई-अगस्त में मानसून काल होने के कारण सामान्य तौर पर उत्तराखंड में भर्ती परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाती हैं, इसलिए यदि हालात ठीक हुए तो सितंबर में जाकर भर्ती परीक्षाएं शुरू हो पाएंगी। आयोग के सचिव संतोष बडोनी के मुताबिक, हालात सामान्य होते ही भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। बडोनी के मुताबिक, इस बीच आयोग के पास लेखपाल पटवारी, मानचित्रकार व प्रयोगशाला सहायक के पदों पर अधियाचन आए हैं। कोविड कफ्र्यू में ढील मिलते ही इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

फॉरेस्ट गार्ड भर्ती कोरोना के कारण फिर अटकी 
कोविड कर्फ्यू के कारण फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा का फिजिकल टेस्ट भी अटक गया है। आयोग लिखित परीक्षा का परिणाम मार्च में जारी कर चुका है। अप्रैल-मई में सफल अभ्यर्थियों का फिजिकल टेस्ट होना था, पर वर्तमान हालात में यह संभव नहीं हो पा रहा है। गौरतलब है कि फॉरेस्ट गार्ड भर्ती प्रक्रिया 2017 से ही चल रही है। विभिन्न प्रकार की बाधाएं आने के कारण परीक्षा अब तक सम्पन्न नहीं हो पाई है।

15 जून तक पुलिस भर्ती शुरू करने की मांग
देवभूमि बेरोजगार मंच ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया 15 जून तक शुरू करने की मांग की है। मंच ने वर्तमान हालात को देखते हुए भर्ती में आयु सीमा बढ़ाने की भी मांग की है। मंच संयोजक राम कंडवाल ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में देरी की दोषी सरकार है और खामियाजा बेरोजगारों को भुगतना पड़ रहा है। यदि 15 जून तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की गई तो वो हाईकोर्ट में याचिका दायर करेंगे।

परीक्षा और आवेदन 
एलटी स्तर पर    45 हजार
स्नातक स्तर पर    2.19 लाख
इंटरमीडिएट स्तर    1.20 लाख
सहायक लेखाकार    11 हजार
वन दरोगा    80 हजार
सचिवालय सुरक्षा    12 हजार

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here