आने वाले तीन अप्रैल से कोटद्धार में भर्ती का आयोजन हो रहा है। अगर आप सेना में भर्ती होने का ख्वाब देख रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो सेना में जाने की राह आपकी और आसान हो सकती है। भर्ती गढ़वाल मंडल के सात जनपदों के लिए होगी। भर्ती से पहले बोलता उत्तराखंड आपको बता रहा है कुछ ख़ास बातें जिन्हें आप ज़रुर पढ़ें –

चलते समय घुटने न टकराएं

टेस्ट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि चलते समय घुटने न टकराएं। घर पर सावधान की अवस्था में आर्मी चाल चलने की प्रैक्टिस करें और बैठकर दोनों पैरों को सीधे करके पंजे मिलाकर घुटने दूर रखें।

शरीर पर न गुदवाएं टैटू

जिनके शरीर के बाहरी अंगों पर टैटू बना होगा, उन्हें भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा। धार्मिक चिह्न से संबंधित एक इंच का टैटू अगर हाथ के अंदरूनी भाग में बना हो, तो कोई परेशानी नहीं होगी।

दौड़ लगाकर पुशअप करें

सीना कम होने की स्थिति में दौड़ लगाकर पुशअप्स करें। इसके बाद भारी खाना लें और आराम करें। सीना बढ़ जाएगा।

दौड़ की तैयारी करें

पंजों के बल भागने की प्रैक्टिस करें। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। भर्ती टेस्ट में 8-10 किमी नहीं, 1600 मीटर दौडऩे की ही प्रैक्टिस करें।

 

ठंडे पानी से आंखें धोएं

भर्ती में चेकअप से पहले ठंडे पानी से आंख धोकर जाएं। इससे आंखों के आगे आया अस्थायी जाल हट जाएगा और विजन क्लियर होगा।

 

दलालों से सावधान

सेना में भर्ती के लिए पैसे नहीं, आपकी काबिलियत की जरूरत है। इसलिए कोई अभ्यर्थी दलालों के पंजों के बल भागने की प्रैक्टिस करें। इससे ज्यादा ऊर्जा मिलती है। भर्ती टेस्ट में 8-10 किमी नहीं, 1600 मीटर दौडऩे की ही प्रैक्टिस करें।

दस्तावेज तैयार रखें

सेना भर्ती के लिए जो भी दस्तावेज कहे गए हैं, जैसे निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र और अविवाहित प्रमाण पत्र, उन्हें पहले से ही तैयार कर लें।

 

 

 

 

 

 

 


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here