केदारनाथ यात्रा मार्ग पर आया मलबा ,चपेट में आये 15 यात्री घायल,तो खच्चर संचालक की मौत, ख़बर लिखे जाने तक यात्रा रुकी। इस मौसम मैं सावधान रहें।

309

केदार यात्रा मार्ग पर आया मलबा चपेट में आये 15 यात्री घायल,तो खच्चर संचालक की मौत, ख़बर लिखे जाने तक यात्रा रुकी।
इस मौसम मैं सावधान रहें।


आपको बता दे के भगवान केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर कल छोटी लिनचौली के पास अचानक मलबे की चपेट में आने से एक खच्चर संचालक की मौत हो गई दुःखद और उसी समय लगभग 15 यात्री भी घायल हो गए। जानकरी अनुसार जिनमे से 13 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई जबकि गंभीर रुप से घायल दो यात्रियों को ख़बर लिखे जाने तक भीमबली अस्पताल में भर्ती कराया गया था
वही इस घटना के बाद फिलहाल केदारनाथ की पैदल यात्रा को रोक दिया है। अब आज मौसम का रुख देखने के बाद ही यात्रा संचालित की जाएगी।


बता दे कि केदारघाटी में लगातार बारिश के चलते बृहस्पतिवार दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे छोटी लिनचौली के पास पहाड़ी से भारी मलबा और बोल्डर आने से खच्चर संचालक प्रदीप पुत्र बसंत सिंह निवासी पोखरी (चमोली) अपने खच्चर के साथ खाई में जा गिरा। ओर खच्चर संचालक की मौके पर ही मौत हो गई दुःखद।


ओर उसका खच्चर भी नहीं बच पाया । वही मलबे की चपेट में आने से 15 यात्री भी घायल हो गए। इनमें गंभीर घायल दो यात्रियों को भीमबली अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलते ही भीमबली और लिनचौली से एसडीआरएफ और पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे और राहत बचाव शुरू कर दिया गया था।
जिले के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि पैदल मार्ग अवरुद्ध होने और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए बृहस्पतिवार शाम से केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है, शुक्रवार को मौसम को देखते हुए यात्रा का संचालन किया जाएगा। अभी तल जानकारी अनुसार केदारनाथ और गौरीकुंड के बीच लगभग एक हजार तीर्थयात्री ठहरे हैं। वही यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, एसडीआरएफ और पुलिस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

इस हादसे में घायलों के नामो की सूची

01-नारायण उपाध्याय (56) पुत्र मनोहर, निवासी रतलाम, मध्य प्रदेश
02-पीआरडी जवान प्रदीप (28) हमराह, सेक्टर मजिस्ट्रेट लिनचौली
03-विशाल (30) पुत्र योगेंद्र निवासी मुजफ्फरनगर, यूपी
04-जगदीश (70) पुत्र अन्नत राम, निवासी हमीरपुर, यूपी
05-ऊषा उपाध्याय (50) पत्नी नारायण उपाध्याय निवासी रतलाम, मध्य प्रदेश
06-अचुदा कुमार (50) पुत्र संगर नायर निवासी पेल्लूर केरल
07-तुलसीराम भगत (76) पुत्र बालीराम निवासी सिरमौर यूपी
08-किशन लाल (82) पुत्र नंद लाल, निवासी सिरमौर यूपी
09-राजेंद्र कुमार सिंह (40) पुत्र रामबहादुर, निवासी दल्लू नेपाल
10-यशवंत लाल पुत्र बंशी लाल निवासी कर्णप्रयाग
11-खुशी माई (55) पत्नी राम सिंह साहू निवासी भोपाल
12-रेखा देवी (42) पत्नी अजय शर्मा, निवासी शालीमार बाग दिल्ली
13-मान चरिमा, निवासी तमिलनाडु
14-संजय यादव (40 वर्ष) निवासी बिहार
15-भमैलाल (60) निवासी मध्य प्रदेश
बजराल सबकी मौसम और नज़रे है।
ओर आप से भी निवेदन है कि मौसम की पूरी जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा आगे बढ़ाए। खुद भी रहे जागरूक ओर दूसरे को भी करे पर सही जानकारी का आदान प्रदान करे और अफवाहों पर ध्यान न दे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here