भगवान सिंह की रिपोर्ट।

आपको बता दे कि सोमबार 17-06-2019 को दो हेलीकॉप्टर जो कि केदारनाथ से देहरादून के सहस्त्रधारा हैलीपैड के लिए टेकऑफ होकर जा रहे थे, व दोनों ही हेलीकॉप्टर Haritage Aviation कंपनी के थे जिनके नम्बर क्रमशः VT-HFX ,VT-HEX है। बता दे कि इन हेलीकॉप्टर को जॉलीग्रांट एयरपोर्ट और सहस्त्रधारा हैलीपैड देहरादून में मौसम खराब होने के कारण Precautionary Landing हटवाल गांव एवंम मझगांव वीरनगर सत्यों चौकी क्षेत्र में पायलटों के द्वारा कराई गयी।

वही दोनो गांव के मध्य 4-5 कि0मी0 की दूरी का अंतराल है इनमे से हेलीकॉप्टर संख्या VT- HEX की Precautionary landing हटवाल गांव में लगभग करीब 17:50 बजे हुई थी।उसके पायलट को सहस्त्रधारा हैलीपैड से मौसम की सही जानकारी प्राप्त होने पर वह तुरंत ही हटवाल गांव से टेकऑफ हो गया था।
और हेलीकॉप्टर संख्या VT-HFX की Precautionary Landing शैलेंद्र डबरियाल निवासी मझगांव के आलू के खेत मे लगभग 6 बजे हुई थी ये हैलीकॉप्टर सुनहरे काले रंग का था।इसके पायलट कैप्टन ग़ोयल है। सहस्त्रधारा हैलीपैड देहरादून में मौसम साफ होने की जानकारी पायलट को प्राप्त होने पर लगभग 7 बजे सहस्त्रधारा हैलीपैड के लिए टेकऑफ हुआ। एवम हेलीकॉप्टर संख्या VT-HFX में केवल पायलट ही थे। दोनों हेलीकॉप्टर क्रमशः 15 मिनट व 01 घंटे तक हटवाल गांव व मझगांव रूके थे । ओर सहस्त्रधारा हैलीपैड पर सकुशल लैंड कर चुके हैं।


दोनों ही पायलट ने खराब मोसम के बीच अपनी सूझ बूझ का परिचय देते हुए सफल लेडिग की
पर जब ये हेलीकॉप्टर गाँव के ऊपर मंडरा रहे थे तो वहाँ के लोगो मैं डर देखा गया था कि कही ये हेलिकॉप्टर खराब तो नही हो गया पर जब ये हेलीकॉप्टर आलू के खेत मैं सफल उतरा तो आस पास के गाँव वालों की भीड़ लग गई हेलीकॉप्टर को देखने
ओर ये तय करने की सब ठीक तो है।


जब उनको मतलब गांव वालों को मालूम चला कि सब ठीक है ओर खराब मोसम की वजह से हेलीकॉप्टर को आलू के खेत मैं उतरा ।तो उनकी जान मैं जान आई।
बस फिर क्या था जिसने हेलीकॉप्टर नही देखा इतने पास से वो देखने आए तो कही लोगो ने हेलीकॉप्टर के पास खूब सेल्फी ओर फ़ोटो भी खिचवाई।
ओर जब तक हेलीकॉप्टर आलू के खेत से मोसम साफ होने तक उड़ा नही तब तक वही खड़े रहे।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here