पूरे उत्तराखंड में बुधवार तड़के आई आंधी ने जगह जगह जमकर कहर बरपाया। वही इस दौरान कुमाऊं के सितारगंज के गोविंदपुर गांव में सेमलपुरा पुलभट्टा निवासी धर्मपाल पुत्र सुंदरलाल की गौशाला की छत गिरने से मौत हो गई। वहीं आंधी-तूफान के दौरान बुधवार सुबह पांच बजे नैनीताल रोड पर निर्मला कॉन्वेंट स्कूल के पास एक बाइक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पेड़ से जा टकराई। हादसे में बाइक सवार बीएससी के छात्र समेत दो युवकों की मौत हो गई, जबकि उनका साथी घायल हो गया।

गरुड़ में बैजनाथ थानांतर्गत अयारतोली गांव में बिजली गिरने से फैले करंट की चपेट में आने से मंजू पुत्री बाला गिरि झुलस गई। खटीमा में अंधड़ में घर की छत ढह गई। इससे बानूसी निवासी रोहित सिंह घायल हो गया, जबकि नगला तराई निवासी शंकर तेज हवा के चपेट में आने से चोटिल हो गए।। अंधड़ से कई जगहों पर कच्चे मकान और टिन शेड उड़ गए। पेड़ों के गिरने से कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं जिससे बिजली आपूर्ति के साथ-साथ जलापूर्ति भी ठप हो गई। दर्जनों घरों की बिजली लाइनें फुंक गईं। फसलों और फलों को भी इस अंधड़ से काफी नुकसान हुआ है।

इसके साथ ही
भीमताल, रामगढ़, धारी, ओखलकांडा में पुलम, खुमानी, आडू, नाशपाती, शिमला मिर्च, टमाटर, आलू और मटर की करीब 15 फीसदी फसलों को नुकसान पहुंचा है। कालाढूंगी में आम और लीची की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।  बेतालघाट में भी बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। गौलापार में मक्के की फसल, भिंडी और बींस को खासा नुकसान पहुंचा है।


वहीं राजधानी देहरादून में भी बुधवार की रात लगभग पौने दस बजे अचानक आई तेज आंधी और बारिश ने शहर की बत्ती गुल कर दी। ओर देखते ही देखते देहरादून मै कई जगहों पर अंधेरा छा गया था इस आंधी की वजह से कई घरों की छतों से टीन उड़ गई। वहीं कई जगह पर भारी नुकसान की आशंका भी जताई गई है। वही लगातार आपदा प्रबंधन विभाग मौसम के मिजाज पर नजर बनाए हुए है।  बता दे कि कई मोहल्लों में भी रातभर बिजली न आने की वजह से गर्मी में लोग परेशान रहे
मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले 12 घंटों के दौरान ओलावृष्टि और आंधी चलने की चेतावनी जारी की थी।  मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने मीडिया को बताया है कि 17 और 18 जून को प्रदेश के अधिक जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान है। ओर कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here