बाबा केदारनाथ की सायंकालीन आरती हुई महंगी, अब देने होंगे भक्तो को इतने रुपये, ओर भी बहुत कुछ।

314

है बाबा केदारनाथ आपकी सायंकालीन आरती हुई महंगी, अब देने होंगे भक्तो को इतने रुपये, ओर भी बहुत कुछ।

आपको बता दे कि केदारनाथ में सायंकालीन आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को अब पिछली बार से ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ेगा। इस बार प्रति श्रद्धालुओं को 2500 रुपये चुकाने पड़ेंगे।
जी हां बाबा केदारनाथ में सायंकालीन आरती में शामिल होने के लिए बाबा के भक्तों ओर श्रद्धालुओं को अब ज्यादा शुल्क चुकाना है क्योंकि इस बार बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने इसमें वृद्धि की है। पहले यह प्रति व्यक्ति 1500 रुपये था, लेकिन इस बार 2500 रुपये चुकाने पड़ेंगे। वही रुद्राभिषेक समेत अन्य पूजाओं का शुल्क यथावत रहेगा।
आपको बता दे कि हर साल केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं में हजारों बाबा के भक्त विशेष पूजा में शामिल होते हैं। इसके लिए मंदिर समिति बाकायदा शुल्क वसूलती है।
मंदिर समिति के कार्याधिकारी एमपी जमलोकी जी कहते कि शुल्क में वृद्धि एक सामान्य प्रक्रिया है, जो हर वर्ष की जाती है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह था। पिछले वर्ष भी विशेष पूजाओं के लिए हर दिन बड़ी संख्या में आवेदन मिले, लेकिन सब लोगों को यह मौका नहीं मिल पाया। इस बार मंदिर समिति ने कुछ परिवर्तन किए हैं ताकि अधिक से अधिक लोग विभिन्न पूजाओं में भाग ले सकें। इसके लिए बुकिंग के अनुसार पूजा का समय तड़के दो बजे से छह बजे के बीच रहेगा।
पहले यह समय तड़के चार बजे से शुरू होता था। छह बजे मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके अलावा पहले विशेष पूजा में परिवार के पांच लोग भाग ले सकते थे, अब यह संख्या तीन कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मंदिर के भीतर स्थानाभाव के कारण यह निर्णय लिया गया है। इससे ज्यादा श्रद्धालु विशेष पूजा में भाग ले सकेंगे।
तय किया गया विशेष पूजाओं के लिए शुल्क।

महाभिषेक -समय 1 घंटा, (तीन व्यक्ति) शुल्क 8500 रुपये

रुद्राभिषेक -समय 45 मिनट, (तीन व्यक्ति) शुल्क 6500 रुपये

लघु रुद्राभिषेक- समय 30 मिनट(तीन व्यक्ति- शुल्क 5500 रुपये

षोड़षोपचार पूजा- समय 30 मिनट(तीन व्यक्ति)-5000 रुपये

है बाबा केदारनाथ आपकी जय जयकार।
सबकी यात्रा मंगल मय हो। बाबा केदारनाथ आपका नाम लेने से ही हो जाता है आपके भक्तो का उद्धार ।जय बाबा केदारनाथ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here