जानकारी अनुसार आज सुबह तड़के बिहार से दिल्ली आ रही सीमांचल एक्सप्रेस की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं। यह ट्रेन बिहार के जोगबनी से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल आ रही थी। यह घटना सहदोई बुजुर्ग के पास घटी। इस हादसे में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हैं। जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये हादसा इतना भयंकर था कि ट्रेन के डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए थे। वही हादसे को लेकर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा, ‘प्रथम दृष्ट्या ऐसा लग रहा है कि यह हादसा ट्रैक बदलते समय पटरी टूटने से हुआ है। बरौनी के स्टेशन यार्ड के अंतिम छोर पर पटरी टूटी हुई थी।
रेलवे ने मरने वाले लोगों के परिवार को 5 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देगा। सभी चिकित्सा व्यय भी रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा।रेलवे के बाद बिहार सरकार ने भी मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सरकार मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये जबकि घायलों को 50,000 रुपये देगी।
वही सूचना पर सोनपुर से राहत व बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गया था। इस हादसे की गंभीरता को देखते हुए लगता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बता दें कि भारतीय रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर यात्रियों के बारे में जानकारी ली जा सकती है।
एडिशनल डायरेक्टर जनरल स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि अभी हमारा ध्यान राहत और बचाव कार्य पर है। डॉक्टरों की टीम के साथ रेलवे एक्सीडेंट मीडियल वैन मौके पर है। एनडीआरएफ की दो टीमें भी मौके पर पहुंच चुकी हैं।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि वह लोगों को हर तरह की सहायता मुहैया करवाए।
वही आज सुबह बिहार के सहदोई बुजुर्ग में हुए रेल हादसे की वजह से सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश से छपरा आने वाली ट्रेनों को मुजफ्फरपुर की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।
वही इस पूरे मामले की जांच पूर्वी सर्कल लतीफ खान द्वारा की जाएगी। भारतीय रेलवे ने पटना में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234
रेल हादसे पर पीयूष गोयल के दफ्तर ने कहा, ‘सीमांचल एक्सप्रेस हादसे को लेकर रेलमंत्री रेलवे बोर्ड के सदस्यों और पूर्व मध्य रेलवे के जीएम के संपर्क में हैं। उन्होंने इस दर्दनाक हादसे में हुई निर्दोष लोगों की मौत को लेकर गहरा शोक व्यक्त किया है और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है।’
वही इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘सीमांचल एक्सप्रेस के डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की जान जाने से बहुत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवार के सा़थ मेरी संवेदनाएं हैं। आशा है कि घायल जल्द ठीक हो जाएंगे। दुर्घटना के मद्देनजर रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय अधिकारी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं ।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here