पहाड़ बसाने में सबकी भागीदारी जरूरी: कर्नल कोठियाल 

 

गौचर में आयोजित गौरव सेनानी सभा को किया संबोधित 

बदलाव की बयार के लिए एकजुट हों पूर्व सैनिक व युवा

ख़बर गौचर से है जहा एनआईएम के पूर्व प्रधानाचार्य और यूथ फ़ाउंडेशन के संस्थापक कर्नल (रि) अजय कोठियाल ने पूर्व सैनिकों का आह्वान किया है कि प्रदेश और देश के विकास में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पहाड़ को मातृशक्ति, युवा और पूर्व सैनिक ही मिलकर बसा सकते हैं। इसके लिए जिद करनी होगी और मेहनत भी। उन्होंने कहा कि विकास के लिए बदलाव की बयार चाहिए। समर्पित और ईमानदार नेतृत्व ही पहाड़ को बसाने में मददगार हो सकते हैं। उन्होंने जोर दिया कि राजनीतिक शुचिता के लिए आम जनता को भी पहल करनी होगी और जागरूक होना होगा कि क्या सही है और क्या गलत?

गौचर में गौरव सेनानी संगठन द्वारा आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कर्नल कोठियाल ने कहा कि आज पहाड़ कई तरह की समस्याओं से जूझ रहा है। सरकारों का ध्यान विकास की ओर तो है, लेकिन धरातल पर योजनाओं को उतारने के लिए सभी की भागीदारी चाहिए। उन्होंने पूर्व सैनिकों को पहाड़ की रीढ़ बताया। उन्होंने कहा कि यदि पूर्व सैनिक, महिलाएं और युवा ठान लें तो पहाड़ की तस्वीर व तकदीर बदल सकती है।

उन्होंने लोगों को अपने अधिकारों के साथ ही अपने कर्तव्य के प्रति भी जागरूक रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता का कोई शार्ट कट नहीं होता है। यदि जीवन में सफलता चाहिए तो मेहनत करनी होगी, लक्ष्य तय करना होगा और उस सपने को साकार करने की दिशा में कदम उठाने होंगे। ऐसे में नाकामी भी आए तो चुप नहीं बैठना है। 

कर्नल कोठियाल ने पर्वतीय समाज की वीर गाथाओं व उनकी हिम्मत की सराहना की कि विषम परिस्थितियों में रहते हुए भी वे पहाड़ को हरा-भरा बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब गांव की महिलाओं व पुरुषों को भी राजनीतिक रूप से सक्षम व जागरूक होना होगा। यदि विकास चाहिए, स्वच्छ प्रशासन चाहिए तो उसके लिए ईमानदार और कर्मठ जनप्रतिनिधि भी चाहिए। यदि अच्छे व्यक्ति को जिता कर प्रदेश या देश की सर्वश्रेष्ठ पंचायत तक पहुंचाने का काम किया जाता है तो निश्चित रूप से क्षेत्र का विकास होगा।

इस अवसर पर पूर्व सूबेदार मेजर रमेश चौधरी, नगर पालिका अध्यक्ष अंजू बिष्ट, विक्रम चौधरी, के. राजेंद्र बिष्ट, सूबेदार अव्वल सिंह भंडारी, दिलबर सिंह, सूबेदार सुरेंद्र तोपाल, कर्णप्रयाग के कमल सिंह तोपाल, सूबेदार मेजर शीतल नेगी, दयाल सिंह, के. हरी सिंह चौधरी, मनोज सेमवाल, सूबेदार मेजर तेजपाल सिंह नेगी, के. नंदन सिंह पंवार, छात्र संघ अध्यक्ष लवकुश भट्ट, भगवती मेंदुली, उम्मेद सिंह पंवार, नरेंद्र सिंह राणा, हैप्पी असवाल, प्रीतम गोस्वामी, हार्दिक बर्त्वाल, राजपाल चौधरी, संजय चौधरी, दिव्यांशु बहुगुणा, विकेश डिमरी, समेत हज़ारों की संख्या में लोग मौजूद थे। मंच का संचालन सामाजिक कार्यकर्ता अर्जुन नेगी ने किया।
बहराल आपको बता दे कि अब रि कर्नल कोठियाल आगमी दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरने का मन बना चुके है हालाकि कोठियाल ने अभी ये तय नही किया है कि वो चुनाव टिहरी लोकसभा से लड़ेंगे या फिर पौड़ी लोकसभा से ओर किस के टिकट पर या फिर निर्दलिय ही मैदान में होंगे ये पूरी तस्वीर फरवरी से पहले साफ हो जाएगी पर ये जरूरर है कि रि कर्नल कोठियाल को टिहरी ओर पौड़ी की जनता का जो समर्थन मिल रहा है प्यार मिल रहा है उससे ये बात साफ है कि कर्नल गढ़वाल की पसंद बनते जा रहे है। केदारनाथ के पुननिर्माण के कार्यो से लेकर युथ फाउंडेशन के जरिये कोठियाल ने जिस तरह युवाओ को फ़ौज मे जाने की प्रेणा दी उनको परिक्षण दिया जा रहा है आदि आदि कार्यो से कोठियाल अपनी जगह लोगो के दिल में बना चुके है तो राजनीतिक दलों के लिए एक चुनौती भी बनकर खड़े हो गए है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here