रंजना नेगी की रिपोर्ट

नशा मजा नहीं सज़ा है।

आपको बता दे कि देहरादून मे पुलिस की मैराथन में आज 20 हजार लोग नशे के खिलाफ दौड़े। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि नशा देश को कमजोर कर रहा है।

उन्होंने युवाओं से कहा है कि स्वयं भी नशा छोड़ें और दूसरों को भी छुड़ाएं। वही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के युवा और सेना में भागिदारी अब 5 से 7 फीसद की ही भागीदारी रह गई है। जबकि पंजाब में कभी 37 फीसद युवा सेना और अर्द्धसेना में भर्ती होते थे, लेकिन नशे के कारण युवाओं की भागीदारी कम हुई है।

उन्होंने मैराथन में मौजूद शामिल हुए युवाओं को नशे के खिलाफ शपथ दिलाई। इस मौके पर नवनिर्वाचित महापौर सुनील उनियाल गामा, डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी, एडीजी अशोक कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


इस मैराथन में 10 और 21 किमी की दौड़ शामिल की गई थी । विजेता धावकों को 10 लाख तक के इनाम दिए गए । आपको बता दे कि उत्तराखंड पुलिस ने ये तीसरी बार दून में राष्ट्रीय स्तर के मैराथन का सफल आयोजन किया है। इस मैराथन का उद्देश्य दूनवासियों को नशे के खिलाफ जागरूक करना है। मैराथन के लिए पहले ही 20 हजार लोगों ने ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। मैराथन में शामिल होने वाले धावकों को बिब नंबर बांटे गए हैं।


आज सुबह सात बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने मैराथन को रवाना किया। ये मेराथन पुलिस लाइन से धर्मपुर, आराघर, ईसी रोड, सर्वे चौक, क्रॉस रोड, राजपुर रोड तक जाकर मैराथन फिर वापस पुलिस लाइन पहुंची ।
अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने बताया कि इस मैराथन के दौरान ट्रैफिक रूट पूरी तरह डायवर्ट किया गया था।


मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने युवाओं से अपील की है कि हर प्रकार के नशे से दूर रहे तथा नशे के विरुद्ध अभियान में सक्रिय भागीदारी करें | मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा न केवल युवा पीढ़ी को शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर करता है बल्कि देश को कमजोर करने का सुनियोजित प्रयास है | उन्होंने कहा कि युवा ना केवल स्वयं नशे से बचें अपितु अन्य लोगों को भी नशे के खिलाफ जागरूक करें | मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा मात्र व्यक्तिगत समस्या नहीं है बल्कि इसके  व्यापक सामाजिक,आर्थिक व राष्ट्रीय दुष्प्रभाव है |  युवा पीढ़ी अपने परिवार व समाज की मर्यादाओं, विश्वास व सम्मान को बनाए रखें तथा नशे से दूर रहे | मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को पुलिस लाइन देहरादून में उत्तराखंड पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ अभियान के उद्देश्य से आयोजित मैराथन 2018 का फ्लैग ऑफ किया | इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने उपस्थित प्रतिभागियों को नशे के विरुद्ध अभियान की शपथ दिलाई | मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने उत्तराखंड पुलिस को नशे के खिलाफ अभियान के उद्देश्य से मैराथन आयोजित करने हेतु शुभकामनाएं दी | 
इस अवसर पर  नवनिर्वाचित  मेयर  देहरादून सुनील उनियाल गामा, पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी, अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार सहित वरिष्ठ अधिकारी तथा हजारों की संख्या में प्रतिभागी उपस्थित थे |



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here