-8000 ‘मुस्कान’ बांट चुकी हिमालयन हॉस्पिटल की ‘स्माइल ट्रेन’
-हिमालयन के प्लास्टिक सर्जरी विभाग ने बनाया निशुल्क आठ हजार सर्जरी का अनोखा कीर्तिमान
डोईवाला- हिमालयन हॉस्पिटल में विडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिये स्माइल ट्रेन की ग्लोबली ब्रैंड एंबेसडर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने कटे होंठ व तालू (क्लेफ्ट लिप) के बच्चों व उनके परिजनों का हौसला बढ़ाया। ऐश्वर्या राय को देखकर बच्चे व उनके परिजन काफी खुश व उत्साहित नजर आए। हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के जरिये आठ हजार से ज्यादा सर्जरी के रिकॉर्ड पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉ.संजय द्विवेदी ने बताया कि हिमालयन हॉस्पिटल अब तक करीब आठ हजार से ज्यादा बच्चों के चेहरों पर ‘मुस्कान’ बिखेर चुका है। स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के माध्यम से हॉस्पिटल में अब तक कटे होंठ व तालू के अब तक रिकॉर्ड 8100 से ज्यादा ऑपरेशन किए जा चुके हैं। इनमें उत्तराखंड सहित उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान के मरीज शामिल हैं। सर्जरी कर उनके चेहरे व आवाज को भी सुंदरता प्रदान की गई। इस अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें उन सभी बच्चों सहित उनके माता-पिता शामिल हुए। इसी कड़ी में स्काइप पर विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्माइल ट्रेन की ग्लोबली ब्रैंड एंबेसडर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी मां व बेटी के साथ बच्चों व उनके माता के साथ बात की। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हर इंसान को मुस्कान का हक है। मुस्कान निश्चित रुप से जीवन में सबसे अद्भुत अनुभव है। उन्होंने हिमालयन हॉस्पिटल सहित प्लास्टिक सर्जरी विभाग की पूरी टीम को बधाई देते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
सर्जरी पूरी तरह से नि:शुल्क- यह विकृति जन्मजात होती है। हॉस्पिटल में स्माइल ट्रेन के माध्यम से इसकी सर्जरी पूरी तरह से निशुल्क की जाती है। इसके अलावा संस्थान ऐसे लोगों को एक हजार की आर्थिक सहायता भी प्रदान करता है।
सर्जरी का उचित समय- जिन शिशुओं के जन्मजात कटे होंठ हों, उनकी सर्जरी 6 माह व 9 से 18 माह में तालू की सर्जरी करानी चाहिए। जबकि हिमाग्लोबिन की न्यूनतम मात्रा 10 ग्राम व वजन 5 किलो होना चाहिए।
विकृति से बढ़ सकती है परेशानी- विश्व में 600 में से एक बच्चे जबकि भारत में 780 बच्चों में एक बच्चे में यह विकृति पाई गई है। इस विकृति के कारण बच्चे को कई प्रकार की परेशानी हो सकती है। जैसे बोलने, खान-पान के अलावा सांस लेने में भी दिक्कत बढ़ सकती हैं। उम्र बढ़ने पर मानसिक परेशानी से भी गुजर सकता है।
हेल्पलाइन नंबर- ऐसे रोगियों की मदद के लिए हिमालयन हॉस्पिटल ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। प्लास्टिक सर्जरी विभाग में सीधे संपर्क करने के अलावा 0135-2471384, 2412127 से अधिक जानकारी हासिल कर निशुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here